Ajab GazabIndiaTrendingViral

भूल जाओ पेट्रोल-डीजल, अब गन्ने के रस से चलेगी गाड़िया; परिवहन मंत्री नितिन गड़करी का ऐलान..

भूल जाओ पेट्रोल-डीजल, अब गन्ने के रस से चलेगी गाड़िया; परिवहन मंत्री नितिन गड़करी का ऐलान..

Jambh Sar Media, New Delhi: लगातार देशभर में पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से आम-आदमी परेशान है. इसी के चलते केंद्र सरकार लगातार पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता कम करने के प्रयास कर रही है. ताजा रिपोर्ट के मुताबित अब गाडिया पेट्रोल-डीजल से नहीं बल्कि गन्ने के रस से चलेगी. कैसे होगा ये काम देंगे आपको जानकारी हमारी इस रिपोर्ट में…

भूल जाओ पेट्रोल-डीजल, अब गन्ने के रस से चलेगी गाड़िया; परिवहन मंत्री नितिन गड़करी का ऐलान..

केंद्र सरकार में सड़क व परिवहन मंत्रालय संभाल रहे नितिन गडकरी ने एक बड़ा एलान करते हुए कहा है कि जल्द ही भारतीय बाजार में गन्ने के रस से चलने वाली गाडिया देखने को मिलेगी. 

उन्होंने आगे बोलते हुए बताया कि, इससे पहले पेट्रोल में गन्ने के रस से बनने वाले इथोनोल की सीमित मात्रा मिलाई जाती रही है लेकिन जल्द ही अब 100% इथोनोल चालित गाडिया दिखाई देगी. इसको लेकर केंद्र सरकार पुरे प्रयास कर रही है.

प्रदुषण भी है Zero

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि Toyota की नई इन्नोवा गाड़ी दुनिया की पहली Flex Fuel इंजन कार है जो यूरो सिक्स के एमिशन नॉर्म्स को पूरा करती है। यह गाड़ी पूरी तरह इथेनॉल पर चलती है, जो गन्ने के जूस, टूटे चावल और मक्के से बनाया जाता है। इसका प्रदूषण भी Zero है। पेट्रोल की तुलना में इसकी कीमत महज ₹25 प्रति लीटर आती है।

किसानों को होगा फायदा

इथेनॉल देशी है और किसानों द्वारा तैयार किया जाता है। टोयोटा, सुजुकी, और टाटा जैसी कम्पनियां अब फ्लेक्स इंजन वाली गाडिया ला रहे हैं, जबकि बजाज, टीवीएस और हीरो ने फ्लेक्स इंजन की स्कूटर और मोटरसाइकिल बाजार में उतारी हैं। अब जैसे पेट्रोल पंप होते हैं, वैसे ही किसानों द्वारा बनाए गए इथेनॉल के पंप भी होंगे। 

केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि हमारे देश का 16,00,000 करोड़ रुपये का इंधन इंपोर्ट है। इस पहल से प्रदूषण भी खत्म होगा व पैसे बचेंगे और विशेष रूप से किसानों को फायदा होगा। हाल ही में, टोयोटा ने अपनी नई फैक्टरी के लिए औरंगाबाद को चुना है, जिससे यह क्षेत्र और भी महत्वपूर्ण हो गया है।

Leave a Reply