Ajab GazabIndiaTrendingViral

लोकसभा की 2 विधानसभा की 48 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान-यहां देंखे पूरी लिस्ट

लोकसभा की 2 विधानसभा की 48 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान-यहां देंखे पूरी लिस्ट
लोकसभा की 2 विधानसभा की 48 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान-यहां देंखे पूरी लिस्ट
By-elections announced on 48 Lok Sabha seats and 2 assembly seats – see the full list here

मंगलवार को दो राज्यों के विधानसभा चुनाव का एलान हो गया। चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दिया है। इसके साथ ही देश भर में 14 राज्यों की 48 विधानसभा सीटों और दो राज्यों की दो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव भी होंगे। उत्तर प्रदेश की मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव का एलान नहीं किया गया है।

लोकसभा की कितनी सीटें खाली हैं?
वायनाड, केरल: देश भर में जिन लोकसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें सबसे चर्चित वायनाड सीट है। वायनाड सीट राहुल गांधी के इस्तीफे से रिक्त हुई है जो 2024 के लोकसभा चुनाव में वायनाड के साथ-साथ रायबरेली सीट से भी जीते थे। हालांकि, राहुल ने रायबरेली सीट को अपने पास रखा और वायनाड सीट से इस्तीफा दे दिया।

नांदेड़, महाराष्ट्र: देश में जिन लोकसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें दूसरी सीट नांदेड़ है। महाराष्ट्र की यह सीट कांग्रेस सांसद वसंतराव चव्हाण के निधन से रिक्त हुई है।

बशीरहाट, पश्चिम बंगाल: बशीरहाट लोकसभा सीट तृणमूल सांसद हाजी नुरुल इस्लाम के निधन के चलते रिक्त हुई है। इस सीट पर उपचुनाव का एलान चुनाव आयोग ने नहीं किया है। यहां उपचुनाव की घोषणा बाद में होगी।

विधानसभा की कितनी सीटें खाली हैं?
उत्तर प्रदेश: राज्य की जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है, उनमें अलीगढ़ जिले की खैर, अयोध्या की मिल्कीपुर, अंबेडकरनगर की कटेहरी, मुजफ्फरनगर की मीरापुर, कानपुर नगर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर, गाजियाबाद की गाजियाबाद, मिर्जापुर की मझवां, मुरादाबाद की कुंदरकी और मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट शामिल है। इनमें से मिल्कीपुर सीट पर उपचुनाव की घोषणा अभी नहीं की गई है।

Leave a Reply