Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

अगर आपको भी हो रही है खुजली तो ध्यान दें, हो सकती है ये बड़ी बीमारी.,.,

अगर आपको भी हो रही है खुजली तो ध्यान दें, हो सकती है ये बड़ी बीमारी.,.,
अगर आपको भी हो रही है खुजली तो ध्यान दें, हो सकती है ये बड़ी बीमारी.,.,

क्या आपको भी अपनी स्किन पर खुजली चलती रहती है या आप स्किन की खुजली से परेशान हैं तो आप इसे हल्के में ना लें और तुरंत डॉक्टर से सलाह लें, क्योंकि यह एक बड़ी बीमारी का कारण भी बन सकती है। जी हां खुजली एक ऐसी बीमारी का लक्षण भी है, जिसकी वजह से आप लंबे समय तक परेशान रह सकते हैं। स्किन पर खुजली चलने का मतलब है कि आपको डायबिटीज भी हो सकती है। आपको लगता होगा कि डायबिटीज के बड़े लक्षण लगातार बहुत अधिक भूख और प्यास लगना है, लेकिन आपको बता दें कि स्किन पर होने वाली खुजली भी डायबिटीज का कारण हो सकती है।अगर आपको लंबे वक्त से ये बीमारी है तो आपकी स्किन ड्राई हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हाई ब्लड शुगर फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन के बढ़ने के लिए माहौल बनाता है। अगर ये इंफेक्शन जननांगों तक पहुंच जाए तो आपको हर्प्स या फिर वैजाइनाइटिस और बैलानाइटिस (balanitis) जैसी समस्याएं तक हो सकती हैं।

बता दें कि ब्लड ग्लूकोज अगर कंट्रोल से बाहर हो जाए तो सेबेशियस ग्लैंड और स्वीट ग्लैंड भी प्रभावित हो सकता है जिससे पैरों पर खुजली होती है। डायबिटीज के दूसरे लक्षणों एक्जीमा, स्ट्रेस और चिंता के साथ मिलकर ये और खतरनाक हो जाता है। हालांकि सिर्फ स्किन पर खुजली होना डायबिटीज का लक्षण नहीं है, इसके साथ अन्य लक्षण भी होने चाहिए। लेकिन अगर आपको काफी दिनों से खुजली की शिकायत है तो आपको डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए।

स्किन पर खुजली होने पर डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाएं खाकर ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के अलावा, आपको उन चीजों पर ध्यान रखना चाहिए जो डायबिटीज़ का खतरा बढ़ाती हैं। इसके लिए ये टिप्स काम आ सकते हैं। साथ ही टीनिया कोर्पोरिस के मामले में बहुत अधिक पसीना आने से बचना चाहिए, इससे खुजली बढ़ सकती है। अच्छा होगा कि आप ढीले और सूती कपड़े पहनें, ताकि आपकी त्वचा सांस ले पाए। नियमित रूप से नहाएं, और खुद को सूखा रखने के लिए टैल्कम पाउडर लगाएं।

Leave a Reply