Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

7 दिन में 4 बार अनार खाने का असर, खून होगा साफ, बढ़ेगा न्यूट्रिशन.,,

7 दिन में 4 बार अनार खाने का असर, खून होगा साफ, बढ़ेगा न्यूट्रिशन.,,
7 दिन में 4 बार अनार खाने का असर, खून होगा साफ, बढ़ेगा न्यूट्रिशन.,,

अनार खाने के कई फायदे होते हैं। यह आपके शरीर में खून की कमी, आयरन की कमी और विटामिन जैसी कई पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। इसके खाने से कई बीमारियों का खतरा भी कम होता है। अनार में कैलोरी और फैट दोनों की कम मात्रा होती है। इसमें मौजूद फाइबर वेट लॉस में भी मदद करता है।नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ हेल्थ के अनुसार अनार का सेवन स्किन हेल्थ के लिए अच्छा है और यह कोलेजन के निर्माण में भी मदद करता है। सप्ताह में 3 से 4 दिन अनार का सेवन करने से कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है और शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी भी पूरी होते है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर के कारकों को भी दूर करते हैं।

न्यूट्रिशन की कमी की पूर्ति

यह आपके शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। एक मीडियम साइज अनार में 234 कैलोरी, प्रोटीन 4 ग्राम, फैट 3.3 ग्राम, कार्ब्स 52 ग्राम और फाइबर 11.3 ग्राम पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम की मात्रा भी पाई जाती है।

एंटी-इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टी

अनार में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टी शरीर में होने वाले कई तरह के इंफेक्शन और सूजन को कम करने में मदद कर सकती हैं। आर्थराइटिस, गठिया, जोड़ों का दर्द जैसे स्थितियों में भी इसके फायदे देखे गए हैं।

अनार खाने के नुकसान​

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

अनार में पॉलीफेनोलिक, एंथोसायनिन और हाइड्रोलाइजेबल टैनिन नाम के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। अनार जैसे फलों से एंटीऑक्सीडेंट प्राप्त करने से पूरा स्वास्थ्य सुधरने लगता है।

हार्ट के लिए अच्छा पोटैशियम

अनार का जूस हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें मौजूद पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित करता है। इसके कारण दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। दिल के मरीजों को इसका सेवन करना चाहिए।

ब्लड क्लींजिंग का काम

अनार का जूस ब्लड क्लींजिंग का काम करता है। इसमें मौजूद हाई एंटीऑक्सीडेंट ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने के साथ शरीर से टॉक्सिक कंपाउंड को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Leave a Reply