Ajab GazabIndiaPoliticsTrendingViral

कांग्रेस हाईकमान का बड़ा फैसला! उमर अब्दुल्ला सरकार में शामिल नहीं होगी कांग्रेस, सामने आई बड़ी वजह

कांग्रेस हाईकमान का बड़ा फैसला! उमर अब्दुल्ला सरकार में शामिल नहीं होगी कांग्रेस, सामने आई बड़ी वजह
कांग्रेस हाईकमान का बड़ा फैसला! उमर अब्दुल्ला सरकार में शामिल नहीं होगी कांग्रेस, सामने आई बड़ी वजह

उमर अब्दुल्ला शपथ ग्रहण समारोह: जम्मू-कश्मीर की राजनीति में आज (16 अक्टूबर 2024) बेहद अहम दिन है। एक ओर जहां नेशनल कॉन्फ्रेंस के उमर अब्दुल्ला आज जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, वहीं दूसरी ओर शपथ ग्रहण समारोह से ठीक पहले कांग्रेस ने बड़ा फैसला लिया है. कांग्रेस आलाकमान ने फैसला किया है कि वह उमर अब्दुल्ला सरकार में शामिल नहीं होगी. हालाँकि, बाहरी समर्थन जारी रहेगा। आपको बता दें कि विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने गठबंधन किया था और इस गठबंधन को जीत मिली थी.

वहीं, अनुच्छेद 370 हटने के बाद हुए पहले विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन की जीत के बाद अब्दुल्ला आज केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा सुबह 11.30 बजे शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ भी दिलाएंगे।

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने मंगलवार (अक्टूबर 15, 2024) को मीडिया को बताया कि खड़गे, राहुल गांधी, प्रियंका आज उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। हालांकि, मंगलवार को शपथ ग्रहण समारोह से ठीक पहले कांग्रेस ने सरकार में शामिल न होने का फैसला कर सभी को चौंका दिया है. हालांकि, राजनीतिक एकता का संदेश देने के लिए राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे और प्रियंका गांधी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे.

कांग्रेस की नाराजगी के दो कारण हो सकते हैं 

1. दबाव बनाने की कोशिश!

शपथ ग्रहण समारोह से करीब 3 घंटे पहले कांग्रेस द्वारा सरकार में शामिल न होने के फैसले के बाद अब तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. सूत्रों का कहना है कि उमर अब्दुल्ला सरकार में सिर्फ एक मंत्री पद मिलने से कांग्रेस नाराज है. कांग्रेस पार्टी कम से कम दो मंत्री पद चाहती थी, लेकिन अब्दुल्ला सहमत नहीं थे। जानकारों का कहना है कि कांग्रेस बीजेपी पर दबाव बनाने के लिए ऐसा कर सकती है.

2. प्रायश्चित

कांग्रेस नेतृत्व नहीं चाहता कि जम्मू-कश्मीर में सिर्फ छह सीटें जीतने के बाद राज्य इकाई के सबसे बड़े नेताओं को मंत्री पद का तोहफा मिले. एक तरह से यह कांग्रेस के लिए राजनीतिक प्रायश्चित हो सकता है.

हालांकि, राजनीतिक एकता का संदेश देने के लिए राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे और प्रियंका गांधी आज उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply