Ajab GazabIndiaTrendingViral

दिवाली के त्योहार पर केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने जा रहा बड़ा तोहफा.,.,

दिवाली के त्योहार पर केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने जा रहा बड़ा तोहफा.,.,

अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी है तो यह आपके लिए बड़े काम की खबर है। आपको बता दे कि केंद्र सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों के लिए एक बड़ा अपडेट (central employees latest updates)जारी किया गया है जिसके तहत कर्मचारियों की इस दिवाली मौज होने वाली है। अब दिवाली का त्येाहार आने में केवल कुछ ही दिन बचे है। लोगों को इस त्योहार का बड़ी बेसब्री से इंतजार रहता है। जहां बच्चे मिठाईयों और पटाखों के चलते इस त्योहार का इंतजार करते (Diwali 2024) है वहीं नौकरीपेशा लोग अपने सैलरी में इजाफे और तगड़े बोनस का इंतजार करते है। अब इन कर्मचारियों के लिए इस दिवाली जल्द ही इस खुशखबरी का ऐलान होने वाला है। 

दिवाली के त्योहार पर केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने जा रहा बड़ा तोहफा.,.,


इसी बीच, सरकार ने केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है। दरअसल, वित्त मंत्रालय के अधीन काम करने वाले डिपॉर्टमेंट ऑफ एक्सरेंडिचर ने नॉन प्रोडक्टविटी लिंक्ड बोनस (ad-hoc bonus 2024) का ऐलान किया है, जिसके तहत पात्र कर्मचारियों एक महीने की सैलरी के बराबर बोनस जारी किया जाएगा।


दिवाली पर मिलेगा इतना बोनस 


इस दिवाली बोनस के रूप में कर्मचारियों को बड़ा तोहफा (Big gift to employees) मिलने वाला है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance)ने पिछले दिनों 10 अक्टूबर 2024 को एक आदेश जारी किया, जिसमें फाइनेंशियल ईयर 2023-24 के लिए 30 दिन के वेतन के बराबर (ad-hoc bonus)बोनस देने जारी करने की जानकारी दी गई है। 


हालांकि आपको ये भी पता होना चाहिए कि ad-hoc bonus केवल उन्हीं कर्मचारियों को मिलेगा, जो किसी भी प्रोडक्टविटी लिंक्ड बोनस स्कीम का हिस्सा(Part of bonus scheme) नहीं है। जानकारी के अनुसार यह बोनस Group C और Group B के नॉन गैजटेड कर्मचारी को मिलेगा। मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के अनुसार, बोनस कैलकुलेट करने के लिए अधिकतम मासिक वेतन 7000 रुपये निर्धारित किया गया (bonus amount of employees) है।

किन-किन कर्मचारियों को मिलेगा बोनस (Big gift to employees)


सरकार की ओर से बोनस का ऐलान किया जाना है। लेकिन ये बोनस सभी को नही मिलने वाला है। अगर आप भी एक कर्मचारी है तो आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि इस बोनस का लाभ सेंट्रल गवर्नमेंट पे स्ट्रक्चर (Central Government Pay Structure) को फॉलो करने वाले केंद्र शासित प्रदेश के कर्मचारी, पैरा मिलिट्री फोर्स और ऑर्म्ड फोर्स कर्मचारियों को मिलेगा। 


इसके साथ ही बोनस का लाभ उठाने के लिए कर्मचारी की सेवा 31 मार्च 2024 तक होना जरूरी है। इसके साथ चालू साल में 6 महीने तक लगातार सेवा में होना चाहिए। बता दें कि जिन कर्मचारियों ने एक साल से कम समय तक काम किया है, उन्हें pro-rata bonus का लाभ दिया जाएगा। यह उनकी से ओर सेवा में बिताए गए महीने के आधार पर तय होगा।

बोनस राशि होगी ऐसे कैलकुलेट (da hike 2024)


इस बार मिलने वाले बोनस की कैलकुलेशन (bonus calculation) की अगर बात करें तो बोनस को कैलकुलेट करने के लिए कर्मचारी की एवरेज सैलरी को 30.4 से विभाजित करने के बाद जो वैल्यू आएगी उसको 30 गुणा किया जाएगा। आप इसे एक उदाहरण की सहायता से समझ सकते है। 
मान लिजिए किसी कर्मचारी की मंथली सैलरी (employee’s monthly salary) 20,000 रुपये हैं। तो उसे बोनस के रूप में करीब 19,737 रुपये मिलेगा। इसके अलावा, जिन डेली वेज वर्कर्स (daily wage workers)ने लगातार 3 वर्ष तक काम किया हो और प्रत्येक वर्ष में 240 दिन तक काम किया हो, उन्हें 1200 रुपये महीने के हिसाब से बोनस दिया जाएगा।

Leave a Reply