Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान तो आंवला है रामबाण, जानिए फायदे

बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान तो आंवला है रामबाण, जानिए फायदे

बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान तो आंवला है रामबाण, जानिए फायदे

आंवला एक ऐसा फल है जो विटामिन ए, सी और बी से भरपूर होता है। आंवले में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. आंवला खाने से शरीर को कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व मिलते हैं। आयुर्वेद में आंवले को 100 बीमारियों को दूर करने वाला बताया गया है। इसे अमृत फल भी कहा जाता है. इसे किसी भी मौसम में खाया जा सकता है. आंवला खाने से कई बीमारियों में भी फायदा होता है.

आंवला खाने के अनेक फायदे

रोग प्रतिरोधक क्षमता

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। आंवला खाने से शरीर को बीमारियों से बचाया जा सकता है. मौसमी बीमारियों के दौरान आंवला खाने से आप फ्लू और संक्रमण से खुद को बचा सकते हैं।

नज़र

आंवला आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। आंवला आंखों की सभी समस्याओं को दूर करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी आंखों की रेटिना के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

पाचन क्रिया बेहतर होगी

आँवला फाइबर से भरपूर होता है। यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और पेट की समस्याओं से राहत दिलाता है। आंवला खाने से आंतों के स्वास्थ्य में सुधार होता है। कब्ज और एसिडिटी की समस्या में भी आंवला फायदेमंद है।

त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करता है

आंवला त्वचा में निखार लाता है, आंवला खाने से बढ़ती उम्र की समस्या दूर हो जाती है। आँवला खाने से झुर्रियाँ कम हो जाती हैं। आंवला त्वचा की एलर्जी, पिंपल्स और मुंहासों को भी कम कर सकता है।

बालों का झड़ना रोकता है

आंवला खाने से बाल मजबूत होते हैं और उनका गिरना कम हो जाता है। आंवला खाने से सफेद बालों की समस्या भी कम हो जाती है. आंवला खाना और आंवले का तेल लगाना दोनों ही बालों के लिए फायदेमंद होते हैं।

वजन घटाने के लिए फायदेमंद

आंवला वजन घटाने में भी मदद करता है. आंवला मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाता है। इसमें मौजूद डाइटरी फाइबर फैट बर्न करने में भी मदद करता है।

मधुमेह

आंवला मधुमेह को नियंत्रण में रखता है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखता है। आंवले का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है.

हृदय स्वास्थ्य

आंवला खाने से ब्लड प्रेशर के मरीजों को फायदा होता है और उनका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. जो आपको दिल की बीमारियों से बचा सकता है. आंवला खाने से शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है।

याददाश्त बढ़ाने के लिए फायदेमंद

आंवला खाने से आपकी याददाश्त तेज होती है। यह आपके दिमाग को मजबूत बनाता है. आंवले में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन सी तंत्रिका तंत्र को ठीक से काम करने में भी मदद करते हैं।

इसके अलावा आंवला खाने से फंगल इंफेक्शन से भी राहत मिलती है, हड्डियां मजबूत होती हैं और पीरियड्स में होने वाला दर्द भी कम होता है।

आंवला खाने का सही तरीका क्या है?

आंवले का पूरा पोषण पाने के लिए इसे सुबह खाली पेट कच्चा या जूस के रूप में खाना चाहिए।

किन लोगों के लिए हानिकारक है आंवला?

लो ब्लड शुगर वाले लोगों को आंवला खाने से बचना चाहिए।

एसिडिटी और सीने में जलन होने पर आंवला नहीं खाना चाहिए।

अगर आप रक्त संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं तो आंवले से परहेज करें।

लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी आंवला नहीं खाना चाहिए.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply