Ajab GazabIndiaTrendingViral

रोज इन शक्तिशाली मंत्रों का करें जाप, भिखारी से बन जाएंगे राजा, कदम चूमेगी सफलता,..

रोज इन शक्तिशाली मंत्रों का करें जाप, भिखारी से बन जाएंगे राजा, कदम चूमेगी सफलता,..
रोज इन शक्तिशाली मंत्रों का करें जाप, भिखारी से बन जाएंगे राजा, कदम चूमेगी सफलता,..

दुनिया भर के हिंदुओं के लिए, मंत्र और जाप ऐसी चीजें हैं जो जीवन में कम उम्र में ही सिखाई जाती हैं।

3 साल की उम्र का बच्चा भी गायत्री मंत्र का जाप कर सकता है और ओम का जाप कर सकता है और फिर उन्हें हनुमान चालीसा, महामृत्युंजय मंत्र और बहुत कुछ सिखाया जाता है। ये मंत्र बच्चों और वयस्कों को आंतरिक शांति का एहसास दिलाने में मदद करते हैं। बता दें कि मंत्र सुरक्षा, बाधाओं को दूर करने, सफलता प्राप्त करने और इसी तरह की अन्य बातों के बारे में बात करते हैं, इसलिए यह लोगों को समस्याओं और प्रतिकूलताओं का सामना करने में सकारात्मक दृष्टिकोण रखने में मदद करता है।

ओम

‘ओम’ का सरल लेकिन शक्तिशाली जाप किसी भक्त के जीवन से बहुत सारी परेशानियों और समस्याओं को मिटा सकता है। ओम को हिंदू धर्म में सबसे पवित्र शब्द माना जाता है, और इसे परम वास्तविकता का सार माना जाता है। बताया जाता है कि ओम को ब्रह्मांड की ध्वनि के रूप में भी जाना जाता है। ओम का जाप करने से मन को शांत करने, मानसिक स्पष्टता लाने और आपको चेतना की उच्च अवस्था से जोड़ने में मदद मिल सकती है।

जब लोग ओम का जाप करते हैं, तो वो एक शक्तिशाली सार्वभौमिक ऊर्जा को मार्ग पर लाते हैं जो मानसिक अव्यवस्था को दूर करने में मदद करती है, जिससे आपके लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करना आसान हो जाता है और अंततः सफल होते हैं और जीवन में अपनी इच्छानुसार सब कुछ प्राप्त करते हैं।

माँ दुर्गा मंत्र

माना जाता है कि सफलता पाने में मदद करने वाला एक और मंत्र माँ दुर्गा को समर्पित है। मंत्र कहता है – ‘सर्व मंगल मांगल्ये, शिवे सर्वार्थ साधिके, शरण्ये त्र्यम्बके गौरी, नारायणी नमोस्तुते’। सरल शब्दों में समझा जाए तो यह मंत्र माँ दुर्गा को यह संदेश देना चाहता है कि वह आशीर्वाद और शुभता प्रदान करने वाली हैं और अपने भक्तों की बहुत मदद करती हैं। और भक्तों को चुनौतियों से पार पाने और जीवन में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक शक्ति और सुरक्षा प्रदान करता है।

गायत्री मंत्र

मंत्र – ओम भूर् भुव स्वाहा, तत् सवितुर वरेण्यं, भर्गो देवस्य धीमहि, धियो यो नः प्रचोदयात्

गायत्री मंत्र हिंदू धर्म में सबसे शक्तिशाली मंत्रों में से एक है। यह ज्ञान और ज्ञान के लिए एक प्रार्थना है और ऐसा माना जाता है कि गायत्री मंत्र के जाप के साथ दिन की शुरुआत और अंत करने से शरीर और मन को प्रबुद्ध करने में मदद मिल सकती है, भक्त के आस-पास से सभी नकारात्मकता और अनावश्यक ऊर्जाओं को दूर करने में मदद मिल सकती है, और अच्छे, सकारात्मक कंपन को आकर्षित करने की व्यक्ति की क्षमता को बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है।

हनुमान चालीसा

भगवान हनुमान को समर्पित हनुमान चालीसा, भगवान हनुमान का आशीर्वाद पाने के सबसे प्रसिद्ध तरीकों में से एक है। हनुमान जी अपनी शक्ति, साहस और भक्ति के लिए जाने जाते हैं, और उनके भक्त होने का मतलब है कि आप हमेशा उनके मार्गदर्शन और सुरक्षात्मक नज़र में हैं। हनुमान चालीसा से भगवान हनुमान का आशीर्वाद किसी भी तरह के डर और बाधाओं को दूर कर देगा, चुनौतियों का सामना करने और सबसे खराब परिस्थितियों में भी सफलता प्राप्त करने की शक्ति देगा।

गणेश मंत्र

माना जाता है कि गणेश मंत्र भी सफलता पाने में मदद करता है। यह मंत्र है- ‘वक्रतुंड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभा, निर्विघ्नं कुरुमे देवा, सर्व कार्येषु सर्वदा’। यह मंत्र भगवान गणेश से उनके भक्तों के जीवन से सभी बाधाओं को दूर करने के लिए एक सरल प्रार्थना है, जिससे उन्हें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और जीवन में सफल होने में मदद मिल सके। माना जाता है कि किसी भी नए काम, व्यवसाय या उद्यम को शुरू करने से पहले इस मंत्र का जाप करने से यह सुनिश्चित होगा कि आप भगवान गणेश का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Leave a Reply