Ajab GazabIndiaTrendingViral

शाम होते घर में ट्यूब लाइट, बल्ब के पास मंडराने लगते हैं छोटे कीट पतंगे, 5 सिंपल ट्रिक्स से मिनटों में होंगे ढेर.,,.

शाम होते घर में ट्यूब लाइट, बल्ब के पास मंडराने लगते हैं छोटे कीट पतंगे, 5 सिंपल ट्रिक्स से मिनटों में होंगे ढेर.,,.
शाम होते घर में ट्यूब लाइट, बल्ब के पास मंडराने लगते हैं छोटे कीट पतंगे, 5 सिंपल ट्रिक्स से मिनटों में होंगे ढेर.,,.

क्या आप भी इन दिनों छोटे-छोटे जीरे जैसे दिखने वाले उड़ते कीड़े, कीट-पतंगों (Moths) हद से ज्यादा परेशान हैं? शाम हुई नहीं कि ये घर में घुसने लगते हैं.

घर के सारे दरवाजे, खिड़कियां क्यों न बंद कर लें ये फिर भी घरों के अंदर घुस ही जाते हैं. साइज में ये इतने छोटे होते हैं कि ये छोटी सी खुली जगह से भी घर के अंदर रोशनी में आकर ये उड़ने लगते हैं. जब आप अपने घर के बल्ब, ट्यूब लाइट्स को देखेंगे तो ये उसी के आसपास उड़ते दिख जाएंगे. इनके कारण तो खाना-पीना, मुंह तक खोलना भी मुश्किल हो जाता है, क्योंकि फटाक से आंख, मुंह या फिर खाने में चले जाते हैं. अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आपको हम यहां कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जिससे इन कीड़ों से चुटकी में मिलेगा छुटकारा.

रोशनी में उड़ने वाले पतंगों से छुटकारा पाने के उपाय (kit patangon se kaise paye chutkara)

1. आप लौंग का तेल मार्केट से खरीद कर लाएं. इसे एक स्प्रे बॉटल में पानी में मिक्स करके डाल दें. जैसे ही शाम हो आप इस लौंग के तेल वाले पानी का छिड़काव कर दें. ये कीट-पतंगे यहां तक कि मच्छर, मक्खी भी दूर भाग जाएंगे.

2. नीम का तेल भी इस तरह के छोटे-छोटे कीट-पतंगों को भगाने के लिए कारगर साबित हो सकते हैं. नीम की तीखी और कड़वी गंध इन पतंगों का सफाया करने के लिए काफी है. एक बोतल स्प्रे बॉटल में पानी डालकर उसमें कुछ बूंदें नीम के तेल की डाल दें. इसे शाम में हर जगह छिड़क दें. उस जगह ज्यादा छिड़कें, जहां आप बिना लाइट जलाए नहीं रह सकते हैं.

3. यदि आपके घर में वाइट बल्ब, ट्यूबलाइट हैं तो उसे बंद करके रखें. इनकी जगह येलो बल्ब को जलाकर रखें. इसके प्रति ये छोटे-बड़े पतंगे अधिक आकर्षित नहीं होते हैं. कई बार ये मुंह, आंख, कान-नाक में भी घुस जाते हैं. ऐसे में रात में सोते समय मच्छरदानी यूज करें.

4. आप थोड़े से पानी में बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिलाकर इसे स्प्रे बॉटल में भर दें. इसे कमरे, किचन, टॉयलेट में छिड़क दें. ये पतंगे या तो भाग जाएंगे या मर जाएंगे.

5. शाम के समय जिस कमरे में भी लाइट की जरूरत न हो, वहां बल्ब का यूज ना ही करें. इससे कीट-पतंगे कम आएंगे. कीट-पतंगे भगाने के लिए आप रेपेलेंट्स भी जला सकते हैं. कपूर जलाने से भी ये भागते हैं. कपूर की तेज गंध और इससे निकलने वाले धुएं से पतंगे मर सकते हैं. मच्छरों की भी घर में एंट्री होगी कम.

Leave a Reply