Ajab GazabIndiaTrendingViral

यकीन नहीं होगा केवल ₹300 हर महीने निवेश करके पर मिलेगा 17 लाख रुपए का रिटर्न, केवल इतने सालों बाद ..,

यकीन नहीं होगा केवल ₹300 हर महीने निवेश करके पर मिलेगा 17 लाख रुपए का रिटर्न, केवल इतने सालों बाद ..,
यकीन नहीं होगा केवल ₹300 हर महीने निवेश करके पर मिलेगा 17 लाख रुपए का रिटर्न, केवल इतने सालों बाद ..,

Post Office Scheme: नमस्कार साथियों जैसा कि आप सब जानते हैं पोस्ट ऑफिस के द्वारा हमेशा से ही अपनी बचत योजना को लेकर ग्राहकों का अच्छा भरोसा रहा है और यह सुरक्षित ही नहीं बल्कि विश्वसनीय योजनाओं में से एक है।

इस योजना के तहत निवेश करने से न केवल आपके पैसे सुरक्षित रहते हैं बल्कि यहां पर आपको जबरदस्त रिटर्न में देखने के लिए मिल जाता है। इतना ही नहीं आप पोस्ट ऑफिस की इन जबरदस्त स्कीम के तहत केवल ₹300 की राशि हर महीने निवेश करते हैं तो यहां पर आपको 17 लाख रुपए का सुरक्षित और गारंटी रिटर्न मिलने वाला है।

पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स का परिचय

दोस्तों की जानकारी के लिए बता दे की वर्तमान समय में पोस्ट ऑफिस के द्वारा कई प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं को संचालन किया जा रहा है जिसमें से कुछ प्रमुख योजनाओं की जानकारी इस प्रकार है पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), और नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) इत्यादि योजना के तहत आप सुरक्षित निवेश कर सकते हैं लेकिन आज हम जिस योजना की बात कर रहे हैं वह पोस्ट ऑफिस की सबसे सर्वश्रेष्ठ स्कीम ऑफिस रेकरिंग डिपॉज़िट (RD) होने वाली है।

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपाजिट (RD) योजना

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉज़िट (RD) योजना जबरदस्त योजना है जिसके तहत आप हर मैंने एक निश्चित राशि का निवेश करते हैं और परिपक्वता पूर्ण होने पर आपको एक बड़ा अमाउंट प्राप्त होता है या योजना उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है जो नियमित रूप से छोटी राशि का निवेश करना चाहते हैं।

योजना की विशेषताएं

ऑफिस रेकरिंग डिपॉज़िट (RD) स्क्रीन की अवधि 5 वर्ष की होती है वर्तमान समय में इस योजना में आपको 5.8% तक वार्षिक ब्याज दर ऑफर किया जा रहा है और आप केवल ₹100 प्रति महीने से भी निवेश शुरू कर सकते हैं और मैच्योरिटी पूर्ण होने पर आपको अच्छा खासा रिटर्न देखने के लिए मिल जाता है। और यह सरकार के द्वारा संचालित करी जा रही योजना है जहां पर आपको जोखिम जरा भी नहीं मिलता।

₹300 हर महीने निवेश करके 17 लाख का रिटर्न

यदि आप सोच रहे हैं कि हम ₹300 की राशि हर महीने निवेश करके 17 लाख रुपए का रिटर्न कैसे प्राप्त कर सकते हैं तो आपकी जानकारी हेतु बता दे की दीर्घकालिक निवेश आपको बड़ी राशि प्राप्त करने में सहायता करता है यहां पर आपको कंपाउंड इंटरेस्ट रेट का लाभ भी मिलने वाला है।

कैलकुलेशन कि जानकारी

  • महीने का निवेश: ₹300
  • वर्ष का निवेश: ₹300 × 12 = ₹3600
  • कुल निवेश: ₹3600 × 35 = ₹1,26,000
  • अंदाजन ब्याज दर: 12% प्रति वर्ष (कंपाउंडिंग वार्षिक)

इस प्रकार यदि आप अपने निवेश की अवधि को 35 वर्षों तक हर महीने ₹300 की राशि के साथ जारी रखते हैं तो आपको मैच्योरिटी पूर्ण होने पर 17 लाख रुपए का रिटर्न प्राप्त होने वाला है।

योजना के लाभ

यह सुरक्षित निवेश की योजना है जिसे भारत सरकार द्वारा संचालित किया जाता है और पोस्ट ऑफिस की योजनाएं पूरी गारंटी के साथ आती है निवेश करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान और सहज होती है एवं कुछ पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में जबरदस्त टैक्स छूट का लाभ भी दिया जा रहा है।

कैसे करें निवेश

यदि आप पोस्ट ऑफिस की स्कीम के तहत निवेश करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर अकाउंट खुलवाना होगा एवं इसके लिए प्रमुख दस्तावेज जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड और निवास प्रमाण पत्र जमा करें अब आप हर महीने ₹300 की राशि से निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

Leave a Reply