Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

फर्जी काजू मार्केट में आए, असली और नकली काजू पहचानने का तरीका क्लिक कर जानें..

फर्जी काजू मार्केट में आए, असली और नकली काजू पहचानने का तरीका क्लिक कर जानें..
फर्जी काजू मार्केट में आए, असली और नकली काजू पहचानने का तरीका क्लिक कर जानें..

BY HARSHUL YADAV

मिलावटी काजू की पहचान कैसे करें: बाजार में नकली काजू भी बिक रहे हैं। यहां कुछ सरल तरीके बताए गए हैं जिनसे आप जान सकते हैं कि काजू मिलावटी या नकली हैं।

त्योहारों के मौसम में लोग बड़े पैमाने पर सूखे मेवे खरीदते हैं।

दिवाली के दौरान मिठाइयों और व्यंजनों में सूखे मेवों का प्रचुर मात्रा में उपयोग किया जाता है। इसके साथ ही, लोग सूखे मेवे उपहार के रूप में भी देते हैं। लेकिन अब नकली सूखे मेवे भी बाजार में आने लगे हैं, और काजू की नकली बिक्री के कई मामले सामने आए हैं। इन काजू की गुणवत्ता या तो बहुत खराब होती है या पूरी तरह से नकली।

जब भी आप बाजार में काजू खरीदने जाएं, सबसे पहले उनके रंग की जांच करें। यदि काजू का रंग हल्का पीला है, तो यह नकली हो सकता है। असली काजू का रंग सफेद होता है। इसके साथ ही, ऐसे काजू न खरीदें जिनमें दाग-धब्बे या कालेपन का निशान हो।

एक असली काजू लगभग एक इंच लंबा और थोड़ा मोटा होता है। अगर काजू इससे बड़े और मोटे हैं, तो वे नकली हो सकते हैं।

काजू की वास्तविकता का पता उनकी गंध से भी लगाया जा सकता है। असली काजू में हल्की मीठी सुगंध होती है। यदि काजू से तेल की गंध आ रही है, तो वे नकली हो सकते हैं।

काजू को चबाकर भी उसकी असलियत जान सकते हैं। जब नकली काजू चबाए जाते हैं, तो ये दांतों में चिपक जाते हैं और जल्दी नहीं निकलते। असली काजू दांतों में चिपकते नहीं हैं।

खराब गुणवत्ता वाले काजू या नकली काजू खाने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, काजू खरीदते समय उनकी गुणवत्ता को ध्यान से पहचानना बेहतर होगा।

Leave a Reply