Ajab GazabIndiaTrendingViral

इस हफ्ते कैसी रहेगी शेयर मार्केट की चाल? सेंसेक्स-निफ्टी चढ़ेंगे या होंगे लाल..

इस हफ्ते कैसी रहेगी शेयर मार्केट की चाल? सेंसेक्स-निफ्टी चढ़ेंगे या होंगे लाल..
इस हफ्ते कैसी रहेगी शेयर मार्केट की चाल? सेंसेक्स-निफ्टी चढ़ेंगे या होंगे लाल..

Stock Market Outlook: भारतीय शेयर मार्केट ने 2024 की शुरुआत के बाद से अपना सबसे खराब नुकसान दर्ज किया। यह कॉर्पोरेट्स की मुख्य रूप से निराशाजनक तिमाही इनकम, महंगाई की चिंता और चीन में इन्वेस्ट करने के लिए मार्केट से बाहर निकलने वाले विदेशी इन्वेस्टर की वजह से हुआ।

अक्टूबर के चौथे सप्ताह में निवेशक बाजार के प्रमुख ट्रिगर्स पर नजर रखेंगे, जिनमें जुलाई-सितंबर तिमाही तिमाही नतीजों का अगला सेट, मीडिल-ईस्ट भू-राजनीतिक तनाव, विदेशी फंड आउटफ्लो, कच्चे तेल की कीमतें, वैश्विक संकेत, घरेलू और वैश्विक मैक्रोइकोनॉमिक डेटा प्रमुख हैं। दूसरी ओर, HCL टेक्नोलॉजीज, L&T टेक्नोलॉजी सर्विसेज और डालमिया भारत जैसी कई प्रमुख कंपनियों के कॉर्पोरेट एक्शन शेयर सोमवार से शुरू होने वाले इस सप्ताह एक्स-डिविडेंड ट्रेड करेंगे। कुछ स्टॉक एक्स-बोनस और एक्स-राइट्स का भी ट्रेड करते हैं।भारतीय शेयर बाजार ने लगातार तीसरे सप्ताह अपनी गिरावट का सिलसिला जारी रखा। निफ्टी 50 अगस्त के बाद से अपने सबसे कमजोर स्तर पर पहुंच गया, सप्ताह को बंद करने से पहले 24,854 पर बंद हुआ, जो पिछले सप्ताह से लगभग 0.50 प्रतिशत कम था, जबकि सेंसेक्स लगभग 0.20 प्रतिशत गिरकर सप्ताह के अंत में 81,224.75 पर बंद हुआ।

विदेशी निवेशकों ने पैसा खिंचापूरे सप्ताह भारत से विदेशी निवेशकों ने पैसा खिंचा, क्योंकि उन्होंने चीन पर फोकस किया था। भारतीय सूचकांकों में कमजोरी इंडेक्स हैवीवेट और रिटेल मुद्रास्फीति के आंकड़ों से शुरू हुई थी, जिसने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा शुरुआती दर में कटौती में देरी की उम्मीदों को बढ़ा दिया था। भारत में खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त में 3.65 प्रतिशत से बढ़कर सितंबर में 5.49 प्रतिशत हो गई, जो दलाल स्ट्रीट के पांच प्रतिशत के अनुमान से ऊपर है। यह वर्ष की शुरुआत के बाद से सबसे अधिक मुद्रास्फीति दर थी, जो सितंबर तिमाही के पहले दो महीनों में सीमा से नीचे गिरने के बाद आरबीआई के चार प्रतिशत के लक्ष्य से अधिक थी।फिच ने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि भारत के मुकाबले चीन के पक्ष में निवेश रणनीतियां अल्पावधि में रणनीतिक रूप से समर्थन कर सकती हैं। हालांकि, वृद्धि में स्थिरता और पूंजीगत व्यय में तेजी के साथ घरेलू बाजार के लिए लॉन्ग टर्म आउटलुक मजबूत बना हुआ है।”यह सप्ताह घरेलू और तकनीकी दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि निवेशक कॉर्पोरेट परिणामों, वैश्विक बाजारों और व्यापक आर्थिक आंकड़ों पर नजर रखेंगे। एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, टेक महिंद्रा और कुछ अन्य कंपनियों के शेयर सोमवार को फोकस में होंगे, क्योंकि इन कंपनियों ने सप्ताहांत में अपने तिमाही नतीजों की घोषणा की थी।अगर आप सेक्टोरल म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो ये हैं कुछ नाम?Stock Market Outlook: भारतीय शेयर मार्केट ने 2024 की शुरुआत के बाद से अपना सबसे खराब नुकसान दर्ज किया। यह कॉर्पोरेट्स की मुख्य रूप से निराशाजनक तिमाही इनकम, महंगाई की चिंता और चीन में इन्वेस्ट करने के लिए मार्केट से बाहर निकलने वाले विदेशी इन्वेस्टर की वजह से हुआ। अक्टूबर के चौथे सप्ताह में निवेशक बाजार के प्रमुख ट्रिगर्स पर नजर रखेंगे, जिनमें जुलाई-सितंबर तिमाही तिमाही नतीजों का अगला सेट, मीडिल-ईस्ट भू-राजनीतिक तनाव, विदेशी फंड आउटफ्लो, कच्चे तेल की कीमतें, वैश्विक संकेत, घरेलू और वैश्विक मैक्रोइकोनॉमिक डेटा प्रमुख हैं। दूसरी ओर, HCL टेक्नोलॉजीज, L&T टेक्नोलॉजी सर्विसेज और डालमिया भारत जैसी कई प्रमुख कंपनियों के कॉर्पोरेट एक्शन शेयर सोमवार से शुरू होने वाले इस सप्ताह एक्स-डिविडेंड ट्रेड करेंगे। कुछ स्टॉक एक्स-बोनस और एक्स-राइट्स का भी ट्रेड करते हैं।भारतीय शेयर बाजार ने लगातार तीसरे सप्ताह अपनी गिरावट का सिलसिला जारी रखा। निफ्टी 50 अगस्त के बाद से अपने सबसे कमजोर स्तर पर पहुंच गया, सप्ताह को बंद करने से पहले 24,854 पर बंद हुआ, जो पिछले सप्ताह से लगभग 0.50 प्रतिशत कम था, जबकि सेंसेक्स लगभग 0.20 प्रतिशत गिरकर सप्ताह के अंत में 81,224.75 पर बंद हुआ।

विदेशी निवेशकों ने पैसा खिंचापूरे सप्ताह भारत से विदेशी निवेशकों ने पैसा खिंचा, क्योंकि उन्होंने चीन पर फोकस किया था। भारतीय सूचकांकों में कमजोरी इंडेक्स हैवीवेट और रिटेल मुद्रास्फीति के आंकड़ों से शुरू हुई थी, जिसने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा शुरुआती दर में कटौती में देरी की उम्मीदों को बढ़ा दिया था। भारत में खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त में 3.65 प्रतिशत से बढ़कर सितंबर में 5.49 प्रतिशत हो गई, जो दलाल स्ट्रीट के पांच प्रतिशत के अनुमान से ऊपर है। यह वर्ष की शुरुआत के बाद से सबसे अधिक मुद्रास्फीति दर थी, जो सितंबर तिमाही के पहले दो महीनों में सीमा से नीचे गिरने के बाद आरबीआई के चार प्रतिशत के लक्ष्य से अधिक थी।फिच ने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि भारत के मुकाबले चीन के पक्ष में निवेश रणनीतियां अल्पावधि में रणनीतिक रूप से समर्थन कर सकती हैं। हालांकि, वृद्धि में स्थिरता और पूंजीगत व्यय में तेजी के साथ घरेलू बाजार के लिए लॉन्ग टर्म आउटलुक मजबूत बना हुआ है।”यह सप्ताह घरेलू और तकनीकी दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि निवेशक कॉर्पोरेट परिणामों, वैश्विक बाजारों और व्यापक आर्थिक आंकड़ों पर नजर रखेंगे। एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, टेक महिंद्रा और कुछ अन्य कंपनियों के शेयर सोमवार को फोकस में होंगे, क्योंकि इन कंपनियों ने सप्ताहांत में अपने तिमाही नतीजों की घोषणा की थी।|+|

इन कंपनियों के नतीजों पर रहेगी नजरइसके अलावा कई कंज्यूमर स्टेपल्स, एफएमसीजी, ऑटो और बैंकिंग कंपनियां आने वाले हफ्ते में अपने नतीजे घोषित करेंगी। सबसे पहले निवेशक एचडीएफसी बैंक और कोटक बैंक जैसे बैंकिंग दिग्गजों के नतीजों पर प्रतिक्रिया देंगे। बाद में आईटीसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईसीआईसीआई बैंक, बीपीसीएल, एचपीसीएल और अल्ट्राटेक सीमेंट जैसी कंपनियां भी अपने तिमाही नतीजों की घोषणा करेंगी।स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने अकेले अक्टूबर 2024 में सेकेंड्री मार्केट में ₹77,701 करोड़ से अधिक के शेयर लोड किए हैं, जो घरेलू स्टॉक मार्केट से अब तक का सबसे अधिक मासिक आउटफ्लो है।दलाल स्ट्रीट के विशेषज्ञों ने कहा कि निवेशक निकट अवधि में सतर्क रुख अपना सकते हैं, धीरे-धीरे लार्ज-कैप शेयरों को जमा करने से पहले बाजार की स्थिरता की प्रतीक्षा कर सकते हैं, खासकर उन क्षेत्रों में जो चल रही एफआईआई बिकवाली से काफी प्रभावित हैं।

वैश्विक संकेतअमेरिकी बाजारों ने सप्ताह को हरे रंग में समाप्त किया, 43,325 का ऑल टाइम हाई और (+0.96 प्रतिशत) 43,275 पर बंद हुआ, जबकि यूके के बाजारों ने सप्ताह को समाप्त किया और क्रमशः (+1.27 प्रतिशत) 8,358 पर सकारात्मक क्षेत्र में बंद हुए। अमेरिकी कोर रिटेल सेल्स सितंबर में बढ़कर 0.5 फीसदी हो गई, जो अगस्त में 0.2 फीसदी थी।

Leave a Reply