Ajab GazabIndiaTrendingViral

सालों बाद इतनी बदल गई गोलू-मोलू सी एक्ट्रेस गुड्डी मारुति, पहचान पाना हुआ मुश्किल

सालों बाद इतनी बदल गई गोलू-मोलू सी एक्ट्रेस गुड्डी मारुति, पहचान पाना हुआ मुश्किल
सालों बाद इतनी बदल गई गोलू-मोलू सी एक्ट्रेस गुड्डी मारुति, पहचान पाना हुआ मुश्किल

आपको 90 के दौर की कॉमेडी फ़िल्में याद हो तो आप गुड्डी मारुति को तो जरूर जानते ही होंगे जिसने अपनी शानदार कॉमेडी के जरिए लोगों को खूब हंसाया है। आमतौर पर लोग अपने मोटापे से परेशान रहते हैं, लेकिन जिस एक्ट्रेस के बारे में हम बात कर रहे हैं उन्होंने अपने मोटापे को ही अपनी ताकत बनाया और उसी के जरिए जनता का मनोरंजन किया। नाम से आप भले ही ना पहचाने हो लेकिन इनकी शक्ल देखकर तो आप इन्हें पहचान ही गए होंगे।

गुड्डी एक ऐसी कलाकार हैं, जिन्हें आज की पीढ़ी भले ही कम पहचानती हो, लेकिन 90 के दशक की फ़िल्मों में गुड्डी की कॉमेडी का सिक्का चलता था। इस दौरान मेल एक्टर्स में जॉनी लीवर तो फ़ीमेल एक्टर्स में गुड्डी मारुती का नाम दबदबा था। वो बॉलीवुड की उन एक्ट्रेसेस में शुमार हैं, जो अपनी कॉमेडी से लोगों को हंस कर लोट-पोट कर देती थीं। अपने लाजवाब एक्टिंग टैलेंट और कॉमिक टाइमिंग से गुड्डी ने ऑडिएंस के दिलों में अपना एक अलग मुकाम बनाया। लेकिन धीरे-धीरे उनका फिल्मों में आना कम हो गया और एक समय ऐसा आया जब वो पूरी तरह से फिल्म इंडस्ट्री से गायब हो गई।

1961 में माया नगरी में जन्मी गुड्डी मारुति वहां की माया से बचपन से ही परिचित थीं। उनका असली नाम ताहिरा परब है। मुंबई से ही नहीं, गुड्डी मारुति का नाता बॉलीवुड में भी जन्म से ही रहा। दरअसल, उनके पिता मारुति राव परब मशहूर एक्टर और डायरेक्टर थे। गुड्डी मारुति की मां कमल भी एक्ट्रेस थीं। ऐसे में सिनेमा और गुड्डी का रिश्ता काफी पुराना रहा। वैसे तो वो एयर होस्टेस बनना चाहती थी, लेकिन बन नहीं सकीं। मगर फिल्मों में काम करने से उन्हें कोई नहीं रोक सका। फिल्मी परिवार में जन्मीं अभिनेत्री ने सिनेमा में बहुत छोटी सी उम्र में ही कदम रख दिया था। गुड्डी ने बाल कलाकार के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने महज 10 साल की उम्र में ‘जान जाहिर है’ में पहली बार अपने अभिनय का जलवा दिखाया था।

इस फिल्म में उन्हें काफी पसंद किया गया था। इसके बाद गुड्डी के जीवन में अचानक से दुखों का पहाड़ टूट पड़ा। दरअसल, पिता के निधन ने घर की सारी जिम्मेदारी अभिनेत्री के छोटे-छोटे कंधों पर आ गई थी। अपने घर का खर्चा चलाने के लिए और परिवार को संभालने के लिए उन्होंने एक्टिंग जारी रखी। मोटापे के चलते गुड्डी मारुति को लीड रोल तो नहीं मिले, लेकिन अपनी कद-काठी के चलते उन्हें कॉमेडी रोल खूब ऑफर होने लगे। उनकी शारीरिक बनावट के चलते कुछ लोगों ने उन्हें टुनटुन नाम दे दिया।

गुड्डी मारुति ने ‘100 दिन सास के’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। इस फिल्म में उन्होंने अपने अंदाज और बातों से लोगों को हंसने पर मजबूर कर दिया था। 100 दिन सास के के बाद गुड्डी मारुति की अगली बड़ी फिल्म मनमोहन देसाई की ‘नसीब’ थी। इसके बाद वह फिल्मों में जम गई और उन्हें लगातार काम मिलता रहा। फिल्मी दुनिया में सब उन्हें मारुती की बेटी के नाम से जानते थे। जब वह बड़ी होकर फिल्मों में काम करने लगीं तो मनमोहन देसाई ने उनका नाम गुड्डी मारुति रख दिया। कई लोगों ने बाद में गुड्डी मारुति से कहा कि वह अपना डायटिंग से वजन कम कर लें तो वह हीरोइन भी बन सकती हैं। मगर निर्माता-निर्देशकों ने उन्हें वजन नहीं कम करने दिया। उन्हें लगातार काम मिल रहा था और वह फिल्मों में अचानक अपना फिगर नहीं बदल सकती थीं। गुड्डी मारुति खाने की भी शौकीन थीं।

उन्हें मोटापे और कॉमिक टाइमिंग की वजह से तमाम बड़े सितारों के साथ फिल्में मिल रही थीं। ऐसे में उन्होंने तय किया कि वह जैसी हैं, वैसी ही रहेंगी और ऐसे ही काम करती रहेंगी। गुड्डी ‘बेवफाई’, ‘आग और शोला’, ‘नगीना’, ‘आशिक आवारा’, ‘दूल्हे राजा’ और ‘बीवी नंबर 1’ जैसी करीब 100 फिल्मों में काम कर चुकी हैं। साथ ही वो कई टीवी शो में भी नजर आ चुकी हैं। आखिरी बार वह साल 2020 में शाहरुख खान के प्रॉडक्शन में आई संजय मिश्रा की फिल्म ‘कामयाब’ में नजर आई थीं।

एक्टिंग से दूरी बना चुकी गुड्डी मारुति का लुक भी अब काफी बदल चुका है। तस्वीरों में उन्हें पहचान पाना अब लगभग मुश्किल हो गया है। फिल्मों के दौरान वह जैसी दिखती थीं आज उससे बहुत अलग नजर आती हैं। गुड्डी मारुति अपने इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव रहती हैं। वो लगातार अपनी फोटोज और वीडियो शेयर करती रहती हैं। उनकी लेटेस्ट तस्वीरों में वो पहले के मुकाबले काफी फिट और मॉर्डन नजर आ रही हैं। वह अब पहले से ज्यादा जवां और खूबसूरत लगती हैं। लोगों के लिए तो गुड्डी मारुति को पहुंचना काफी मुश्किल है।

इन दिनों सोशल मीडिया पर उनकी फोटोज काफी वायरल हो रही हैं और फैंस उनसे एक बार फिर फिल्मों में कमबैक करने की रिक्वेस्ट कर रहे हैं। खैर, गुड्डी दोबारा इंडस्ट्री में एंट्री करेंगी या नहीं, ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा। वैसे आपको गुड्डी की कॉमेडी कैसी लगती है और उनकी कौनसी फिल्म आपको सबसे ज्यादा पसंद है? हमें कमेंट करके अपना जवाब जरूर बताएं।

Leave a Reply