Ajab GazabIndiaTrendingViral

किस उम्र में बन सकता है बच्चे का PAN कार्ड? ये हैं नियम

किस उम्र में बन सकता है बच्चे का PAN कार्ड? ये हैं नियम

Pan Card Rules For Minors:  भारत में रहने के लिए लोगों के पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए। इन दस्तावेजों की जरूरत हर दिन किसी न किसी काम के लिए पड़ती है। इनमें ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पैन कार्ड, आधार कार्ड और वोटर कार्ड जैसे दस्तावेज शामिल हैं। इन सभी में पैन कार्ड को बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है।

किस उम्र में बन सकता है बच्चे का PAN कार्ड? ये हैं नियम

पैन कार्ड के बिना आपके बैंक से जुड़े आधे से ज़्यादा काम नहीं हो पाएंगे. तो वहीं इसके बिना आप इनकम टैक्स से जुड़ा कोई भी काम नहीं कर पाएंगे. बच्चों के लिए भी कई कामों के लिए पैन कार्ड ज़रूरी है. इसलिए लोगों के मन में सवाल उठता है कि कितने साल तक के बच्चों के लिए पैन कार्ड बनवाया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं. 

छोटे बच्चों के लिए कोई सीमा नहीं है

भारत में आपको बैंक से जुड़े लगभग सभी काम और टैक्स से जुड़े सभी कामों के लिए पैन कार्ड की जरूरत होती है। भारत में पैन कार्ड के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। यानी भारत में कोई भी व्यक्ति पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। चाहे वह छोटा बच्चा ही क्यों न हो। हालांकि, छोटे बच्चे पैन कार्ड के लिए कैसे आवेदन कर पाएंगे और उनके लिए क्या प्रक्रिया होगी, इसे लेकर कुछ अलग नियम तय किए गए हैं।

तो आपको बता दें कि अगर कोई 18 साल से कम उम्र का नाबालिग पैन कार्ड के लिए आवेदन करता है तो उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावकों को आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। 18 साल से कम उम्र के नाबालिग खुद के लिए आवेदन नहीं कर सकते। अगर उम्र की बात करें तो अगर कोई बच्चा 1 साल का है तो भी उसके लिए पैन कार्ड के लिए आवेदन दिया जा सकता है।

इस प्रक्रिया के तहत आवेदन करें ।

18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए पैन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको पैन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://nsdl.co.in/ पर जाना होगा। इसके बाद आपको वह कैटेगरी चुननी होगी जिसमें आप आवेदन कर रहे हैं। इसके बाद आपको पूछी गई पूरी जानकारी दर्ज करनी होगी। 18 साल से कम उम्र का वह नाबालिग जिसके लिए पैन कार्ड आवेदन किया जा रहा है।

उम्र के प्रमाण के लिए उसके पिता का प्रमाण पत्र या कोई अन्य प्रमाण पत्र चाहिए होगा। इसके साथ ही माता-पिता या कानूनी अभिभावकों के दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे। इसके बाद माता-पिता या अभिभावकों के हस्ताक्षर भी अपलोड करने होंगे। इसके बाद फीस का भुगतान करना होगा और सबमिट पर क्लिक करना होगा। 15 दिनों के अंदर पैन कार्ड आपके रजिस्टर्ड पते पर डिलीवर हो जाएगा।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply