Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

30 दिन तक गुनगुना पानी पीने से क्या होता है? जानिए फायदे और नुकसान दोनों

30 दिन तक गुनगुना पानी पीने से क्या होता है? जानिए फायदे और नुकसान दोनों
30 दिन तक गुनगुना पानी पीने से क्या होता है? जानिए फायदे और नुकसान दोनों

गुनगुना पानी: जल ही हमारा जीवन है। जल के बिना जीवन संभव नहीं है। हवा के बाद पानी जीवन के लिए सबसे जरूरी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ सादे पानी की बजाय गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं। कई लोग इस सलाह का पालन भी करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर लगातार एक महीने तक गर्म पानी पिया जाए तो इसका शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है? अगर आप नहीं जानते तो आइए आज हम आपको बताते हैं. आइए आज हम आपको गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में जानकारी देते हैं। 

गर्म पानी पीने के फायदे 

1. गर्म पानी पीने से त्वचा खूबसूरत बनती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, अगर एक महीने तक गर्म पानी का सेवन किया जाए तो त्वचा में चमक आती है और त्वचा संबंधी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। 

2. सर्दियों में गर्म पानी सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। अगर आप ठंड के मौसम में अपने शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आपको गर्म पानी पीना चाहिए। सर्दियों में गर्म पानी पीने से सर्दी, खांसी, बुखार जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं। 

3. नियमित रूप से गर्म पानी पीने से वजन नियंत्रित रहता है। यह बहुत कम महसूस होता है और मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है। 

गर्म पानी पीने के नुकसान 

1. अगर एक महीने तक सिर्फ गर्म पानी का सेवन किया जाए तो शरीर के जरूरी पोषक तत्व और विटामिन नष्ट होने लगते हैं। 

2. गर्म पानी पीने से शारीरिक समस्याएं भी हो सकती हैं। जैसे मूत्र संबंधी समस्या, लगातार थकान रहना, बार-बार पेशाब आना आदि। 

3. आप दिन में एक या दो बार गर्म पानी पी सकते हैं लेकिन पूरे दिन गर्म पानी पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसलिए अगर आप गर्म पानी पीना चाहते हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करें।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply