Ajab GazabIndiaPoliticsTrendingViral

फिर उड़ा ईवीएम का भूत, एलन मस्क के एक बयान ने विपक्ष को दे दिया ‘हथियार’

फिर उड़ा ईवीएम का भूत, एलन मस्क के एक बयान ने विपक्ष को दे दिया ‘हथियार’
फिर उड़ा ईवीएम का भूत, एलन मस्क के एक बयान ने विपक्ष को दे दिया ‘हथियार’

देश में जब भी कोई चुनाव होता है तो विपक्ष की हार के बाद सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाला मुद्दा ईवीएम ही होता है। हरियाणा चुनाव नतीजों के बाद ईवीएम को लेकर कई सवाल उठे. चुनाव आयोग कई बार स्पष्टीकरण दे चुका है, लेकिन ईवीएम को लेकर विपक्ष का संदेह दूर नहीं हुआ है. एलन मस्क ने दावा किया है कि ईवीएम को हैक किया जा सकता है और कभी भी ईवीएम से वोटिंग नहीं होनी चाहिए. इस बयान ने विपक्ष को ईवीएम के खिलाफ एक और हथियार दे दिया है.

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त खुद कह चुके हैं कि ईवीएम 100 फीसदी सुरक्षित हैं और ईवीएम के हैक होने की कोई संभावना नहीं है. तो, ईवीएम के बारे में बार-बार सवाल क्यों उठते हैं? ईवीएम अक्सर चुनाव नतीजों के बाद ही चर्चा का विषय क्यों बनती है..? ईवीएम की चर्चा तभी क्यों होती है जब कांग्रेस या कोई अन्य पार्टी चुनाव हार जाती है..? विपक्ष के उम्मीद के मुताबिक नतीजे नहीं आए तो ईवीएम पर चर्चा क्यों..? ऐसे कई सवाल हैं लेकिन, हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे एक बार फिर चर्चा में आने वाली ईवीएम है.. और इस चर्चा की वजह है. दुनिया में टेक्नोलॉजी के बादशाह माने जाने वाले एलन मस्क का बयान जी हां, अमेरिका में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक एलन मस्क ने ईवीएम को लेकर चौंकाने वाला बयान दिया है, जिससे विपक्ष को एक और हथियार मिल गया है. जानिए एलन मस्क ने क्या कहा…

मेरे हिसाब से पेपर बैलेट की गिनती सही है.. 
मैं एक टेक्नीशियन हूं..
मैं बस इतना कहना चाहता हूं कि ईवीएम से वोटिंग नहीं होनी चाहिए.. 
क्योंकि ईवीएम को हैक किया जा सकता है.. 
ईवीएम कंप्यूटर प्रोग्रामिंग से जुड़ा है.. 
और ये संभव है इसे हैक करने के लिए..

टेस्ला के सीईओ मस्क ने पेंसिल्वेनिया में एक सार्वजनिक बैठक में यह दावा किया. मस्क ने डोमिनियन की वोटिंग मशीन को फिलाडेल्फिया और एरिजोना में रिपब्लिकन की हार से जोड़ा. भारतीय राजनीति में. एलन मस्क के बयान के बाद कांग्रेस ने सोशल मीडिया पर फिर से ये मुद्दा उठाना शुरू कर दिया है.. कुछ कांग्रेस नेताओं ने एक्स पर लिखा, ईवीएम हैक हो सकती है. अब बताओ क्या मस्क भी झूठ बोल रहे हैं?

हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब एलन मस्क ने ईवीएम को लेकर सवाल उठाए हैं। इसी साल जून में एलन मस्क ने कहा था कि ईवीएम को हैक किया जा सकता है, जब भारत में लोकसभा चुनाव चल रहे थे.. तब कांग्रेस ने इसे मुद्दा बना लिया. हालांकि चुनाव आयोग ईवीएम में गड़बड़ी के कांग्रेस के आरोपों को खारिज कर रहा है..बीजेपी भी इन्हें झूठा बता रही है, लेकिन इन सबके बीच दुनिया के सबसे अमीर शख्स और स्पेस एक्स के सीईओ एलन मस्क के ईवीएम को लेकर दिए गए बयान ने तूल पकड़ लिया है. वायु।

इसी साल अप्रैल में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के वोटों और वोटर वेरिफ़िएबल पेपर ऑडिट ट्रेल पर्चियों की 100% क्रॉस-चेकिंग की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई थी. पार्टियों से जुड़े लोग ईवीएम पर सवाल उठा रहे हैं..

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply