Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

रोज सुबह चबाएं 1 हरी पत्ती, बदलते वातावरण में भी आसपास नहीं फटकेगी बीमारी

रोज सुबह चबाएं 1 हरी पत्ती, बदलते वातावरण में भी आसपास नहीं फटकेगी बीमारी
रोज सुबह चबाएं 1 हरी पत्ती, बदलते वातावरण में भी आसपास नहीं फटकेगी बीमारी

नीम की पत्तियां: आयुर्वेद में नीम की पत्तियों को कई बीमारियों की प्राकृतिक औषधि माना जाता है। कड़वी नीम की पत्तियां वजन घटाने से लेकर त्वचा निखारने तक का काम करती हैं। नीम की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। भारतीय घरों में नीम की पत्तियों का इस्तेमाल अलग-अलग तरह से किया जाता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताते हैं, जिसे अपनाने से बीमारी आपके आसपास भी नहीं फटकेगी। 

नीम की पत्तियों में प्रोटीन, विटामिन सी, कैल्शियम, फाइबर होता है। नीम में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल गुण होते हैं। जो शरीर को स्वस्थ रखने और बीमारियों से बचाने का काम करता है। बदलते मौसम में अगर रोजाना एक नीम की पत्ती चबाकर खाई जाए तो शरीर को निम्नलिखित फायदे मिलते हैं। 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी 

जो लोग अक्सर बीमार पड़ते हैं उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है। यदि प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत है, तो रोग बार-बार नहीं होता है। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए नीम की पत्तियों को चबाकर खाना चाहिए। अगर आप रोजाना नीम की पत्तियां चबाना शुरू कर दें तो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और सर्दी, खांसी, वायरल इंफेक्शन समेत छोटी-मोटी समस्याएं नहीं होंगी। 

बॉडी डिटॉक्स 

शरीर में जमा होने वाली गंदगी को बाहर निकालने की प्रक्रिया को डिटॉक्स कहा जाता है। इस काम में नीम की पत्तियां भी काम आती हैं. नीम की पत्तियां चबाने से शरीर अंदर से साफ हो जाता है। नीम की पत्तियां चबाने से शरीर से हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं। 

पाचन क्रिया अच्छी रहेगी 

बदलता वातावरण पाचन तंत्र को प्रभावित करता है। इसीलिए बदलते माहौल में अपच, एसिडिटी, सूजन जैसी समस्याएं बढ़ जाती हैं। नीम की पत्तियों में ऐसे तत्व होते हैं जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। यह पाचन से जुड़ी समस्या को कम करता है. 

आँखों को लाभ होगा 

रोजाना नीम की पत्तियां चबाने या उसका रस पीने से भी आंखों को फायदा होता है। यह आंखों को स्वस्थ रखता है और आंखों की रोशनी बढ़ाता है। 

अगर आप इन सभी फायदों के लिए नीम का सेवन करना चाहते हैं, तो एक या छह से सात नीम की पत्तियों को पानी से अच्छी तरह धो लें और धीरे-धीरे चबाकर रस निगल लें। इसके बाद एक गिलास पानी पी लें. नीम की पत्तियों का सेवन करने के एक घंटे तक कुछ भी न खाएं-पिएं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply