Ajab GazabIndia

देश में कमल का फूल मुरझाते ही हजारों में बढ़े सोने के दाम, चांदी की कीमतों ने भी मारी उछाल, देखें ताजा रेट.

देश में कमल का फूल मुरझाते ही हजारों में बढ़े सोने के दाम, चांदी की कीमतों ने भी मारी उछाल, देखें ताजा रेट.
देश में कमल का फूल मुरझाते ही हजारों में बढ़े सोने के दाम, चांदी की कीमतों ने भी मारी उछाल, देखें ताजा रेट.
Gold Price Today

जहां पिछले कई दिनों से लगातार सोने के दामों में कमी देखने को मिल रही थी वहीं अब चुनावी नतीजों के बाद सोने के भाव का ये ट्रेंड भी टूट गया है और सोने के दाम एक बार फिर से बढ़ गए हैं, जिस कारण से इस पीली धातु को आज खऱीदने वाले लोगों को पिछले कई दिनों की तुलना में आज ज्यादा पैसे देने होंगे। आपको बता दें कि आज सोने के दाम (Gold price today)  72 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम से भी  ऊपर निकल गए हैं।

एमसीएक्स एक्सचेंज के अनुसार  5 अगस्त 2024 की डिलीवरी वाले सोने के दाम (Gold price today) आज बढ़त के साथ 72,210 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गए हैं। इसके साथ ही 5 जून 2024 की डिलीवरी वाले सोने के दाम भी बढ़कर  72,199 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गए हैं। सोने की कीमत (Gold price today) में ये तेजी सुबह बाजार खुलते ही देखी गई। जिसके बाद से लगातार सोने के दाम ऊपर ही जाते हुए देखे गए।

पहले से मंहगा हुआ चांदी

Gold Price Today
Gold Price Today

मई के आखिरी हफ्तों से जहां चांदी की कीमतों (Gold price today) में बंपर गिरावट देखने को मिल रही थी वहीं चुनावी नतीजें सामने के बाद अब डिलीवरी वाले चांदी की कीमतों में काफी उछाल देखने को मिला है। एमसीएक्स एक्सचेंज पर 5 जुलाई 2024 की डिलीवरी वाला चांदी आज 318 रुपये बढ़त के साथ 89,977 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया। इसके साथ ही 5 सितंबर 2024 को डिलीवरी वाले चांदी की कीमत 302 रुपये बढ़त के साथ  91,862 रुपये के स्तर पर पहुंच गई। इतना ही नहीं 5 दिसंबर 2024 को डिलीवरी वाले चांदी की कीमतों (Gold price today)  में भी बढ़त देखी गई है, ये चांदी आज 94,118 रुपये पर पहुंच गया।

सोने की वैश्विक कीमतों में भी आई तेजी

देश में कमल का फूल मुरझाते ही हजारों में बढ़े सोने के दाम, चांदी की कीमतों ने भी मारी उछाल, देखें ताजा रेट

सोने की वैश्विक कीमतों (Gold price today) पर नजर डालें तो देखा जा सकता है कि आज सोने की वैश्विक कीमतों में भी तेजी देखने को मिली है। कॉमेक्स पर सोने का वैश्विक वायदा भाव 0.53 फीसदी या 12.40 डॉलर की बढ़त के साथ 2,359.80 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। वहीं, सोने का वैश्विक हाजिर भाव  2,341.16 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच चुका है। वहीं बात अगर चमकीली धातु चांदी की करें तो, चांदी के वैश्विक भाव में भी आज तेजी देखने को मिली है। कॉमेक्स पर इस चमकीली धातु का वायदा भाव 0.90 फीसदी या 0.27 डॉलर की बढ़त के साथ 29.89 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। वहीं, वैश्विक हाजिर भाव 29.75 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply