India

PM Modi Oath Ceremony: शपथ लेते ही एक्शन में पीएम मोदी, नई कैबिनेट को दिए ये निर्देश, विपक्षी दलों के उड़े होश

PM Modi Oath Ceremony: शपथ लेते ही एक्शन में पीएम मोदी, नई कैबिनेट को दिए ये निर्देश, विपक्षी दलों के उड़े होश

प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के तुरंत बाद मोदी सरकार ऐक्शन में आ गई है शपथ ग्रहण के ठीक अगले दिन यानी आज शाम 5:00 बजे पीएम मोदी अपनी नई कैबिनेट के साथ बैठक कर सकते हैं इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है बता दें कि 9 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 72 मंत्रियों ने शपथ ली पीएम के अलावा 60 मंत्री बीजेपी और 11 अन्य दलों के हैं.

कंगना रनौत को पड़ा एक और भयानक थप्पड़, महिला कांस्टेबल के बाद इसने..

पीएम मोदी की नई कैबिनेट में 33 नए चेहरों को मौका दिया गया है लगातार तीसरी बार पीएम बनने वाले मोदी ने अपना सबसे बड़ा मंत्रिपरिषद बनाया है कुल 71 मंत्री हैं 2014 में 45 और 2019 में 57 मंत्रियों ने शपथ ली थी इस बार 30 कैबिनेट मंत्री है 2019 में 24 और 2014 में 23 कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली थी यानी कैबिनेट मंत्रियों की संख्या में 25% का इजाफा है.

अभिषेक संग रिश्ता बचाने के लिए ऐश्वर्या ने उठाया बड़ा कदम

पांच कैबिनेट कुर्सी गठबंधन को दी गई है इनमें तेलुगु देशम पार्टी के के राम मोहन नायडू, जेडीयू के ललन सिंह, हिंदुस्तान अवाम मोर्चा के जीतन राम माँझी, जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी और एलजेपी राम विलास की गुजरात पासवान शामिल हैं सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश से 11 मंत्री हैं पिछले साल के मुकाबले इस बार कैबिनेट में 36 मंत्रियों को जगह नहीं मिली.

PM Modi Oath Ceremony: शपथ लेते ही एक्शन में पीएम मोदी, नई कैबिनेट को दिए ये निर्देश, विपक्षी दलों के उड़े होश
PM Modi Oath Ceremony

कैबिनेट में इस बार सात महिलाएं पहले टर्म में आठ और दूसरे टर्म में 6 महिलाएं थीं सबसे युवा टीडीपी के राम मोहन नायडू और सबसे बुजुर्ग 79 साल के जीतन राम माझी को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है इसके अलावा कैबिनेट में शुरू से बीजेपी में रहे 41 लोगों को मंत्री बनाया गया कांग्रेस या अन्य पार्टियों से बीजेपी में आए तेरा हम लोगों को भी मंत्रिमंडल में जगह मिली.

कंगना रनौत के बाद रेस्टोरेंट के अंदर ओरी की हुई जमकर पिटाई, कपड़े तक फाड़ दिए

चार ब्यूरोक्रेट्स भी मंत्री बने है सात राजनीतिक परिवार से आने वाले लोगों को भी मंत्रिमंडल में जगह दी गयी है आपको बता दें कि मोदी समेत छे सांसद राजनाथ सिंह, जीतन राम माँझी, एचडी कुमारस्वामी, मनोहर लाल खट्टर, सर्बानंद सोनोवाल, शिवराज सिंह चौहान पहले मुख्यमंत्री रह चुके हैं ये सभी अब मंत्री बने हैं.

इसके अलावा 33 सांसद ऐसे भी हैं जो पहली बार मंत्री बने हैं इनमें बिहार से पास उत्तर प्रदेश से चार मध्य प्रदेश महाराष्ट्र से तीन तीन कर्नाटक गुजरात केरल से दो दो और पंजाब हरियाणा झारखंड छत्तीसगढ़ पश्चिम बंगाल राजस्थान दिल्ली असम तेलंगाना से एक एक सांसद शामिल हैं वहीं रवनीत सिंह बिट्टू जो पंजाब से आते हैं.

कंगना रनौत को पड़े थप्पड़ को लेकर नाना पाटेकर का तगड़ा जवाब

और जॉर्ज कुरियन जो केरल से आते हैं दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा में सांसद नहीं है फिर भी इन्हें मंत्री बनाया गया है रवनीत सिंह बिट्टू पंजाब के पूर्व सीएम बेअंत सिंह के पोते हैं जॉर्ज कुरियन कोई साइट पर एक के रूप में जगह दी गई है मोदी 3.0 में 11 राज्यसभा सांसदों को मंत्री बनाया गया है.

कैबिनेट मंत्रियों में जेपी नड्डा, निर्मला सीतारमण, एस जयशंकर, अश्विनी वैष्णव और हरदीप सिंह पुरी शामिल है जो राज्यसभा के सदस्य हैं खैर इस पर आपकी क्या राय है हमें कमेंट में जरूर बताएं बाकी और भी ऐसी ही अपडेट्स पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वॉइन करें.

कंगना के थप्पड़ मामले के बीच सलमान ख़ान को पड़े थप्पड़ का खुलासा

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply