India

PM Modi Oath Ceremony: आज दो बड़े फैसले ले सकती है मोदी सरकार

PM Modi Oath Ceremony: आज दो बड़े फैसले ले सकती है मोदी सरकार

शपथ ग्रहण के अगले दिन ही मोदी कैबिनेट अपना पहला ऐक्शन आज दिखा सकती है सरकार से जुड़े सूत्रों के मुताबिक मोदी कैबिनेट सोमवार को दो बड़े फैसले ले सकती है ये दोनों फैसले प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ही हो सकते है पहले बड़े फैसले के तहत मोदी कैबिनेट की पहली बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 2,00,00,000 अतिरिक्त घरों को मंजूरी मिल सकती है.

कंगना रनौत को पड़ा एक और भयानक थप्पड़, महिला कांस्टेबल के बाद इसने..

वही दूसरे बड़े फैसले के अंतर्गत इस योजना में लाभार्थियों को दी जाने वाली सहायता में करीब 50 फीसदी की वृद्धि की जा सकती है बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार पीएम पद की शपथ ले ली है उन्होंने राष्ट्रपति भवन में अपनी नई कैबिनेट के साथ शपथ ली है मोदी सरकार 3.0 में कुल मंत्रियों की संख्या 72 है जिसमें 30 मंत्री कैबिनेट का हिस्सा होंगे.

PM Modi Oath Ceremony: शपथ लेते ही एक्शन में पीएम मोदी, नई कैबिनेट को दिए ये निर्देश, विपक्षी दलों के उड़े होश

इनके अलावा 5 मंत्रियों को स्वतन्त्र प्रभार दिया गया है वहीं 36 सांसदों को राज्यमंत्री का पद दिया गया है मोदी कैबिनेट 3.0 में ऐसे कई मंत्रियों को शामिल किया गया है जो मोदी सरकार 3.2 में भी मंत्री रहे हैं कैबिनेट का गठन होने के बाद अब सभी की निगाहें पोर्ट फोलियो के बंटवारे पर है अब देखना यह है कि मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में किस मंत्री के हिस्से में क्या आता है.

PM Modi Oath Ceremony: आज दो बड़े फैसले ले सकती है मोदी सरकार
PM Modi Oath Ceremony

मोदी 3.0 कैबिनेट में शामिल कुल कैबिनेट मंत्रियों में 25 बीजेपी के हैं और 5 मंत्री पद सहयोगी पार्टियों को दिए गए है वही स्वतंत्र प्रभार के साथ 5 सांसदों को राज्यमंत्री बनाया गया है जिनमें तीन बीजेपी जयंत चौधरी के रूप में एक आरएलडी और प्रतापराव जाधव के रूप में एक शिवसेना से शामिल किए गए हैं.

आरती सिंह ने लाल साड़ी पहन पेरिस में गिराई बिजली

मोदी कैबिनेट 3.0 में जातिगत समीकरण का बखूबी ध्यान रखा गया है इस बार ओबीसी से 27 और एसई बीसी अत्यंत पिछड़ा वर्ग कुल 29 मंत्री इस वर्ग से बनाये गये है बता दें कि एसई बीसी ओबीसी का ही एक उप वर्ग होता है ओबीसी एसई बीसी के बाद सामान्य वर्ग का नंबर आता है.

बीजेपी का कोर वोटर माने जाने वाले सामान्य वर्ग से 28 अनुसूचित जाति एससी से 10 और अनुसूचित जनजाति वर्ग से मोदी सरकार में 5 मंत्री बनाए गए हैं एक मंत्री ईसाई समुदाय से भी बनाया गया फिलहाल इस खबर पर आप क्या कहेंगे हमें कमेंट में जरूर बताएं बाकी और भी ऐसी ही अपडेट्स पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वॉइन करें.

इसी महीने सोनाक्षी सिन्हा बनेंगी ज़हीर इकबाल की दुल्हन, लेंगी 7 फेरे या करेंगी निकाह?

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply