HealthIndia

Health Tips: खाने में रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल है जहर के समान, किचन से करें बाहर

Health Tips: खाने में रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल है जहर के समान, किचन से करें बाहर

Health Tips: तेल मसाले से युक्त भोजन को भला कौन नहीं पसंद करता है, ये चीजें खाने के स्वाद को दो गुना ज्यादा स्वादिष्ट बनाती हैं। लेकिन शायद स्वाद का ध्यान रखते रखते लोग ये भूल जाते हैं कि वे जिस तेल का यूज कर रहे हैं, वे सेहत को नुकसान पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं।

अधिकतर, खाना आजकल सरसों के तेल ( Mustard Oil) के बजाय लोग रिफाइंड ऑयल ( Refined Oil) में बनाना पसंद करते हैं। इसके पीछे का कारण है कि एक तो ये प्राइस में भी कम होता है और इसका स्वाद का पता भी नहीं चलता है। इसलिए लोग इसे खाना ज्यादा प्रेफर करते हैं। लेकिन रिफाइंड ऑयल ( Refined Oil) का इस्तेमाल सेहत को नुकसान पहुंचाने में कोई कमी नहीं छोड़ता है। ऐसे में रिफाइंड ऑयल ( Refined Oil) का इस्तेमाल करते हैं , तो आज ही इसे छोड़ दें क्योंकि ये बीमारियों का घर साबित हो सकता है।

रिफाइंड ऑयल ( Refined Oil) के इस्तेमाल से इन बीमारियों का बढ़ सकता है खतरा

लगातार रिफाइंड ऑयल का यूज करने से कई सारी गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। रिफाइंड तेल के ज्यादा इस्तेमाल से हार्ट अटैक, पथरी, कैंसर, डायबिटीज , पेट से जुड़ी कई गंभीर समस्यायों का खतरा दो गुना बढ़ सकता है।

खाना बनाने के लिए केवल कोल्ड प्रेस तेल हैं सबसे बेहतरीन

यदि आप स्वयं को सेहतमंद और स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो रिफाइंड ऑयल की जगह पर प्रेस ऑयल से खाना बनाना शुरू कर दें। इसलिए ये रिफाइंड ऑयल के मुकाबले ज्यादा कॉस्टली होता है। आप सरसों, मूंगफली, तिल के कोल्ड प्रेस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply