India

दिल्ली-NCR में फिर गर्मी का प्रकोप, इस हफ्ते तापमान 45 के पार जाने की संभावना

दिल्ली-NCR में फिर गर्मी का प्रकोप, इस हफ्ते तापमान 45 के पार जाने की संभावना

Delhi-NCR Heatwave Alert: दिल्ली-एनसीआर के लोगों को गर्मी से आराम नहीं मिलने वाला है मौसम विभाग के नवीनतम चेतावना के अनुसार, गर्मी का तापमान अगले हफ्ते फिर से दिल्ली-एनसीआर में वापस लौटने जा रहा है।

12 से 17 जून तक भीषण गर्मी

मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक 12 जून से 17 जून के बीच दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी देखने को मिल सकती है.

इस दौरान तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार जाने की आशंका है. पिछले कुछ दिनों में दिल्ली और आसपास के इलाकों में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ चुकी है.

मंगलवार को दिल्ली के नरेला और उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बाहर जाने से बचें, खूब पानी पियें

तेज गर्मी के कारण, डॉक्टरों ने लोगों को विशेष निर्देश दिए हैं उन्होंने कहा है कि तापसीली लू से बचने के लिए, जितना संभव हो, घर से बाहर न जाएं।

अगर आपको बाहर जाना है, तो पूरी तरह से सूती कपड़े पहनें और अपने सिर को ढ़कें रखें इसके अलावा, सूरज से बचने के लिए चाट का इस्तेमाल करें सबसे महत्वपूर्ण बात, अपने शरीर को डिहाइड्रेशन से न गुजरने देने के लिए बहुत सारा पानी पीते रहें।

बारिश का कोई संकेत नहीं है

मौसम विभाग के अनुसार, 12 जून को दिल्ली में आसमान में कुछ बादलों की संभावना है, लेकिन तापमान की उम्मीद है कि 44 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाए।

मध्यम तापमान की बजाय, जून १३ से १७ तक के बीच ६ लगातार दिनों तक पारा ४५ डिग्री सेल्सियस से अधिक होने का खतरा है।

वर्तमान में, बारिश के किसी भी संकेत या किसी भी प्रकार के तूफान की कोई संकेत नहीं है इसका मतलब है कि दिल्ली-एनसीआर के लोग फिर से गंभीर गर्मी का सामना कर सकते हैं।

गर्मी के लहरों के कारण स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है, इसलिए डॉक्टर की सलाह का पालन करें और यदि बहुत महत्वपूर्ण हो तो ही बाहर जाएं।

उत्तर प्रदेश में भी तूफानी गर्मी

यह महत्वपूर्ण बात है कि गर्मी का हाहाकार सिर्फ दिल्ली-एनसीआर तक ही सीमित नहीं है उत्तर प्रदेश के कई शहर भी गंभीर गर्मी का सामना कर रहे हैं।

प्रयागराज में तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है उसी समय, वाराणसी, बागपत, फतेहपुर, और लखनऊ शहरों में पारा 44 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया है।

आने वाले कुछ दिनों के लिए मौसम की भविष्यवाणी क्या होगी, यह केवल समय ही बताएगा, लेकिन वर्तमान में ऐसा लगता है कि हमें गर्मी से राहत पाने के लिए और ज्यादा समय इंतजार करना पड़ सकता है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply