India

National Pension Scheme: बिना सरकारी नौकरी के भी रिटायरमेंट पर पाएं 40,000 रुपये की मोटी पेंशन का लाभ, जानें कैसे

National Pension Scheme: बिना सरकारी नौकरी के भी रिटायरमेंट पर पाएं 40,000 रुपये की मोटी पेंशन का लाभ, जानें कैसे

National Pension Scheme: क्या आपके पास सरकारी नौकरी नहीं है और आप भविष्य में वित्तीय रूप से सुरक्षित नहीं महसूस कर रहे हैं? तो चिंता न करें, सरकार के पास हम सभी के लिए एक शानदार योजना है जो कि राष्ट्रीय पेंशन योजना है इस योजना के माध्यम से, आप पेंशन के रूप में प्रत्येक महीने हजारों रुपये का पेंशन पा सकते हैं।

एनपीएस स्कीम को आसान शब्दों में समझें

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) भारत सरकार की एक स्वैच्छिक बचत योजना है इसमें, 18 से 60 वर्ष के बीच किसी भी व्यक्ति को किसी भी बैंक में खाता खोलने की अनुमति है।

इस योजना में, आपको प्रतिमाह एक निश्चित राशि जमा करनी होती है, जो 60 वर्ष की आयु तक जमा होती रहती है बैंक भी जमा की गई राशि पर 9 से 12 प्रतिशत का ब्याज देते हैं।

पैसा जमा करें और ब्याज का लाभ उठाएं

कुल जमा राशि में से, आप एक बार में अधिकतम 60% निकाल सकते हैं। बची हुई 40% राशि को आप प्रतिवर्ष पेंशन के रूप में ले सकते हैं।

इसके अलावा, अगर आप इच्छा करते हैं, तो आप जमा की गई राशि से एक भी रुपया निकाल सकते हैं, लेकिन तब आपको पूरी जमा की गई राशि नहीं मिलेगी।

लंबी अवधि के निवेश के लिए एक बढ़िया विकल्प

यदि आप लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं, तो एनपीएस आपके लिए एक बढ़िया विकल्प है इसके साथ, आप पेंशन के लिए एक अच्छा निधि तैयार कर सकते हैं।

इस योजना में, आप अपने परिवार के किसी सदस्य के नाम पर भी खाता खोल सकते हैं हालांकि, आपको 60 वर्ष की आयु तक ही जमा की गई राशि को निकाल सकने की अनुमति होगी।

एनपीएस योजना से हर महीने 40 हजार रुपये तक की पेंशन पाएं

मान लीजिए, आप प्रतिमाह 5 हजार रुपये जमा करते हैं आप छहीस साल की आयु के बाद इस योजना का लाभ उठा सकते हैं इस पर औसतन, 10 प्रतिशत ब्याज उपलब्ध है।

अर्थात, तीस सालों में आप कुल 18 लाख रुपये जमा करेंगे। इस पर, आपको लगभग 96 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा। इस प्रकार, 30 वर्षों में आपके पास लगभग 1.14 करोड़ रुपये का फंड होगा।

अब यदि आप इस निधि से 60% राशि निकालते हैं, अर्थात लगभग 68 लाख रुपये, तो बाकी रहने वाले 46 लाख रुपयों से आप प्रतिमाह लगभग 40 हजार रुपये की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply