India

जानिए पोस्ट ऑफिस में 1 लाख रुपये जमा करने पर कितना मिलेगा आपको रिटर्न – Apna kal

जानिए पोस्ट ऑफिस में 1 लाख रुपये जमा करने पर कितना मिलेगा आपको रिटर्न – Apna kal

Post Office: वर्तमान में पोस्ट ऑफिस स्कीम में पैसा लगाना सभी के लिए एक फायदेमंद विकल्प साबित हो रहा है क्योंकि पोस्ट ऑफिस ने FD स्कीम की ब्याज दरों में वृद्धि की है इस समय, FD में निवेश करने वाले ग्राहकों को अत्यधिक ब्याज प्रदान किया जा रहा है।

इस समय, पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम में 1 लाख रुपए जमा करने पर आपको अधिकतम 7.50 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा। यह निवेश सरकारी होता है, इसलिए इसमें कोई भी तरह का कोई जोखिम नहीं होता है और पैसा सुरक्षित रहता है, साथ ही रिटर्न की 100 प्रतिशत गारंटी भी होती है।

अगर हम 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम में 1 लाख रुपए निवेश करते हैं तो हमें पोस्ट ऑफिस की तरफ से कितना ब्याज मिलेगा और मैच्योरिटी के समय हमारे हाथ में कितना पैसा आएगा। आप पूरी गणना के लिए लेख को अंत तक पढ़ सकते हैं।

पोस्टऑफिस की एफडी स्कॉय में ब्याज दिया जा रहा है

पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम में समय अवधि के आधार पर विभिन्न ब्याज दरें निर्धारित की गई हैं। अगर आप 1 साल की FD स्कीम में निवेश करते हैं,

तो आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से 6.90 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा, जबकि 5 साल की FD स्कीम में ग्राहकों को पोस्ट ऑफिस की तरफ से 7.50 फीसदी की ब्याज दर से लाभ प्राप्त होगा।

पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम में समय अवधि के अनुसार विभिन्न ब्याज दरें निर्धारित की गई हैं। अगर आप 2 साल के लिए पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम में निवेश करते हैं, तो आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से 7.00 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त होता है।

इसके साथ ही, 3 साल की FD के लिए आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से 7.10 फीसदी की ब्याज दर से लाभ होता है।

एक साल में 1 लाख निवेश करने पर आपको कितना मिलेगा

जब आप एक साल के लिए पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में 1 लाख रुपये निवेश करते हैं, तो आपको 6.90 फीसदी के ब्याज दर पर गणना करनी पड़ेगी और इस दर के अनुसार पोस्ट ऑफिस से एक साल में कुल 7,081 रुपये ब्याज प्राप्त होंगे।

2 साल की FD में 1 लाख निवेश करने पर कितना ब्याज लगेगा

अब बात करें कि यदि आप एक लाख रुपए को दो साल के लिए पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में निवेश करते हैं, तो आपको कितना रिटर्न मिल सकता है। इस स्कीम में ब्याज दर 7.00 फीसदी है और यदि आप 14,888 रुपए प्राप्त करते हैं, तो यह कितना सही है?

1 लाख रुपये की 3 साल की एफडी पर ब्याज

सोचिए, अगर आपने 1 लाख रुपये को 3 साल के लिए पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में निवेश किया है, जो पोस्ट ऑफिस 7.10 फीसदी की ब्याज दर पर चलाता है। तो आपको 3 साल बाद 23,508 रुपये का ब्याज मिलेगा, जिससे आपको मैच्योरिटी पर कुल 1,23,508 रुपये मिलेंगे।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply