India

बड़ी खुशखबरी! सरकारी स्कीम में अब मिलेगा सीनियर सिटीजन्स को हर महीने 20 हजार का बड़ा फायदा – Apna kal

बड़ी खुशखबरी! सरकारी स्कीम में अब मिलेगा सीनियर सिटीजन्स को हर महीने 20 हजार का बड़ा फायदा – Apna kal

Government Scheme:  व्यक्ति का रिटायरमेंट के बाद का समय ऐसा होता है जब उसकी आय का स्रोत अक्सर कम हो जाता है, जबकि उसके खर्चे लगातार बढ़ते रहते हैं ऐसे में उन्हें अपने मासिक खर्चों को पूरा करने के लिए पैसे की जरूरत होती है।

रिटायरमेंट के बाद, व्यक्ति के लिए एक ऐसे आय स्रोत की आवश्यकता होती है जो उसके मेडिकल खर्चों को संभालने में सहायक हो। बेहतर है कि इस पर निर्भरता से बचा जाए।

यदि कोई व्यक्ति अपनी युवावस्था में निवेश करता है, बचत करता है, और एक योजना में निवेश करता है जो उसके बुढ़ापे के लिए समान आय सुनिश्चित करती है, तो वह अपने रिटायरमेंट की योजना बनाता है। इसमें सहायक हो सकती है वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) जैसी योजना।

इस योजना में, एक बार 10 लाख रुपये का निवेश आपको प्रति तिमाही 20,500 रुपये या सालाना 82,000 रुपये की आमदनी में मदद कर सकता है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) क्या है?

इस योजना का नाम है छोटी बचत, गारंटीड रिटर्न योजना, जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को 8.20 प्रतिशत वार्षिक ब्याज प्राप्त होता है।

गैर-बाजार-लिंक्ड योजना में, पांच साल की लॉक-इन अवधि होती है, जिसमें व्यक्ति एकमुश्त निवेश करके तिमाही ब्याज प्राप्त करता है।

इस योजना में, न्यूनतम जमा राशि 1,000 रुपये है और अधिकतम जमा राशि 30 लाख रुपये है, जो 1,000 रुपये के गुणकों में आती है।

SCSS में निवेश करने का एक लाभ यह है कि एक वित्तीय वर्ष में 1.50 लाख रुपये तक जमा करने पर आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के अंतर्गत कर छूट उपलब्ध होती है।

उम्र में से 60 वर्ष से अधिक होने पर, 55 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम आयु के सेवानिवृत्त नागरिक कर्मचारी और 50 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम आयु के सेवानिवृत्त रक्षा कर्मचारी SCSS खाता खोल सकते हैं।

जमा की तिथि से 31 मार्च/30 जून/30 सितंबर/31 दिसंबर तक तिमाही आधार पर ब्याज मिलता है। यदि एक वित्तीय वर्ष में 50,000 रुपये से अधिक ब्याज मिलता है तो उस पर विचार करना चाहिए।

कुल भुगतान किए गए ब्याज से निर्धारित दर पर टीडीएस कट जाएगा। एससीएसएस के माध्यम से 82,000 रुपये की वार्षिक आय कैसे प्राप्त करें

इसके लिए, एक वरिष्ठ नागरिक को 10 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश करना होगा

उस निवेश से उन्हें 20,500 रुपये का तिमाही ब्याज मिलेगा।

चार तिमाहियों में यह राशि 82,000 रुपये होगी। योजना की शर्तों पर उन्हें अपनी मूल राशि वापस मिल जाएगी।

30 लाख रुपये के निवेश पर तिमाही आय

जैसा कि इस योजना के अंतर्गत कोई व्यक्ति अधिकतम 30 लाख रुपये का निवेश कर सकता है, उसे इस राशि पर 61,500 रुपये का तिमाही ब्याज प्राप्त होगा। चार तिमाहियों में, उसे कुल 12,30,000 रुपये के रूप में ब्याज मिलेगा। समाप्ति पर, उसे अपनी मूल राशि 30 लाख रुपये वापस मिल सकती है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply