India

फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने से पहले जान लें ये 5 महत्वपूर्ण बातें – Apna kal

फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने से पहले जान लें ये 5 महत्वपूर्ण बातें – Apna kal

Fixed Deposit: वर्षों से यह निवेश का पसंदीदा तरीका रहा है। आज भी कई लोग अपने पोर्टफोलियो में एफडी शामिल करना पसंद करते हैं लेकिन अगर आप बिना सोचे-समझे एफडी में निवेश कर रहे हैं, तो यह भी सही नहीं है कुछ बातों को नजरअंदाज करना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है यहां जानिए एफडी बनाते समय रखने वाली 5 बातें।

एक ही FD में पैसा निवेश न करें

यदि आप बड़ी राशि में निवेश करना चाहते हैं, तो उसे एक ही एफडी में नहीं निवेश करें। इसे विभिन्न अवधियों की एफडीज़ में निवेश करें। उदाहरण के लिए – मान लीजिए आप 5 लाख रुपये निवेश करना चाहते हैं, तो इसे एक ही एफडी में साथ में नहीं, बल्कि विभिन्न अवधियों के लिए 1 लाख रुपये की 5 एफडीज़ बनाना बेहतर होगा। इस तरह आपके पास लिक्विडिटी भी रहेगी और आपको बेहतर ब्याज दरों का भी फायदा होगा।

निवेश का उद्देश्य है कि आपको अधिकतम लाभ प्राप्त हो। इसके लिए यह आवश्यक नहीं है कि आप केवल सरकारी बैंक में एफडी करें। सरकारी बैंक में आपको अधिकतम 6 से 7 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। इस प्रकार, अधिक लाभ के लिए आप निजी क्षेत्र या छोटे वित्त बैंकों में भी विकल्प देख सकते हैं। यहां आपको बेहतर ब्याज मिल सकता है।

आयकर नियम

आपकी एफडी की आय भी आयकर स्लैब के अनुसार कर लगती है, इसके बारे में आपको जागरूक होना चाहिए। यदि किसी वित्तीय वर्ष में एफडी पर प्राप्त ब्याज 10,000 रुपये से अधिक होता है, तो उस ब्याज पर टीडीएस कटा जाता है।

यह टीडीएस प्राप्त कुल ब्याज का 10% होता है। वृद्धावस्था के नागरिकों के लिए यह सीमा 50 हजार रुपये है। हालांकि, अगर आपकी आय करने योग्य सीमा से कम है, तो आप बैंक में फॉर्म 15जी और फॉर्म 15एच जमा करके एफडी पर टीडीएस कटौती से बच सकते हैं।

अवधि के बारे में सोचें

अगर आप केवल एक एफडी करने जा रहे हैं, तो पहले से ही अवधि को स्पष्ट कर दें। अगर आपने एक लंबे समय की एफडी की है और आपको बीच में पैसे की जरूरत पड़ी तो आपको जुर्माना भी देना होगा। इससे बचने के लिए, एफडी करने से पहले अवधि के बारे में अच्छे से विचार करें।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए उच्च ब्याज

वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर .50% अधिक ब्याज दिया जाता है। बैंकों द्वारा कुछ विशेष एफडीज़ पर 1% अधिक ब्याज भी दिया जाता है। इस प्रकार, आप सीनियर नागरिकों के नाम पर एफडी बनाकर उच्च ब्याज का लाभ उठा सकते हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply