HealthIndia

Heart Attack आने से पहले इन 3 हिस्सों में होता है दर्द, न करें अनदेखा

Heart Attack आने से पहले इन 3 हिस्सों में होता है दर्द, न करें अनदेखा

Heart Attack Issues: हार्ट अटैक ( Heart Attack) आज के समय कई सारे लोगों को अपना शिकार बना रहा है। पहले तो केवल बढ़ती उम्र के लोग इस समस्या से परेशान रहते थे, लेकिन अब कम उम्र के लोग भी इस समस्या से ग्रसित हो रहे हैं। वैसे तो आमतौर पर किसी भी व्यक्ति को हार्ट अटैक तब होता है, जब ह्रदय की मांसपेशियों को एक या अधिक क्षेत्रों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है।

ऐसा तब होता है जब ह्रदय की मांसपेशियों को एक या अधिक जगहों में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलती है। लेकिन क्या आपको पता है की हार्ट अटैक ( Heart Attack) आने से पहले शरीर के कई सारे पार्ट्स में दर्द होता है। ऐसे में यदि आप इन स्थिति को ध्यान में रखकर इंप्रूव कर सकते हैं।
जानते हैं की हार्ट अटैक आने से पहले बॉडी के किन 3 हिस्सों में दर्द होता है?

गर्दन और जबड़े में दर्द

हार्ट अटैक की स्थिति में पेशेंट की गर्दन और जबड़े में दर्द हो सकता है। आमतौर पर इन लक्षणों को लोग सामान्य समझते हैं लेकिन ये काफी ज्यादा गंभीर हो सकते हैं। इसलिए यदि इस तरह कि स्थिति दिखाई दे तो बिल्कुल भी नजर अंदाज न करें।

सीने में दर्द

हार्ट अटैक ( Heart Attack) आने से पहले कुछ लोगों के सीने में दर्द की समस्या भी हो जाती है। ऐसे संकेत यदि बार बार दिखे तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

कंधे और बांह में दर्द होना

हार्ट अटैक आने से पहले कुछ लोगों के कंधे और बांह में दर्द होना शुरू हो जाता है। यदि दर्द ज्यादा बढ़ जाए और बार बार तो तुरंत ही डॉक्टर को दिखाएं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply