India

PM Kisan Yojana की 17वीं किस्त कब जारी होगी! यहां चेक करें अपने खाते का स्टेटस – Apna kal

PM Kisan Yojana की 17वीं किस्त कब जारी होगी! यहां चेक करें अपने खाते का स्टेटस – Apna kal

Pm Kisan 17th Installment : नए नियमों के अनुसार प्रधानमंत्री किसान योजना में इस बार सभी किसानों को जून माह में एक नई किस्त दी जाएगी इसके लिए केंद्र सरकार ने उनके खाते के माध्यम से वित्तीय बजट भी तैयार किया है।

अब केवल किसानों के खाते में धन भेजने में देरी हो रही है। हम आपको बताते हैं कि इस योजना की पिछली किस्त के जारी होने के बाद से ही इसकी अगली किस्त का इंतजार किया जा रहा है।

क्योंकि अब कृषि काम में खरीफ फसल की बोयाई के दिन आ गए हैं। इसके अंतर्गत, सरकार द्वारा दिए गए राशि ने किसानों की मदद की बहुत गहराई से और वे अपनी फसल के लिए एक पूंजी खाता खोल सकते हैं। जैसे कि किसान अपने छोटे-छोटे खर्चों को संभाल सकते हैं।

PM किसान लाभार्थी स्थिति की जांच करने के लिए हम आपको बताते हैं कि अब तक PM किसान योजना की पहली किस्त को सभी किसानों के लिए उपलब्ध करा दिया गया है और आपको बताते हैं कि आप ऑनलाइन माध्यम से उसकी अगली किस्त की स्थिति देख सकेंगे।

इसे देखने के लिए, आपको अधिकृत पोर्टल पर जाना होगा। किसान योजना की 12वीं किस्त की स्थिति जांचने के लिए, सबसे पहले आपको अपनी आवेदन पोर्टल में लॉग इन करना होगा, अपनी आवश्यक जानकारी देकर। इसके बाद आपको वर्तमान किस्त और सभी पिछली किस्तों की जानकारी दिखाई देगी।

पीएम किसान 17वीं किस्त

आइए बताएं कि कौन बेइंतजारी से प्रतीक्षा कर रहा है PM किसान योजना की 17वीं किस्त की। महत्वपूर्ण जानकारी के अनुसार, PM किसान योजना की सहायता राशि केवल पंजीकृत किसानों को ही उपलब्ध कराई जाएगी। उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलेगा जिन्होंने अपने बैंक खाते की KYC करवाई है।

पीएम किसान योजना का स्टेटस कैसे चेक करें

जैसा कि हमने बताया कि लाभार्थी का स्टेटस आधिकारिक पोर्टल पर प्रकाशित होता है, तो आपको यह जानकारी चेक करने के लिए पोर्टल खोलना होगा।

जब आप आधिकारिक पोर्टल खोलेंगे तो आपकी स्क्रीन पर पोर्टल का होम पेज दिखाई देगा जिसमें आपको एक साथ कई विकल्प दिखाई देंगे।

इस विकल्प में आपको फार्मर कॉर्नर एरिया में जाना जरूरी होगा क्योंकि स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया वहीं से शुरू होगी।

यहां आप फार्मर कॉर्नर में महत्वपूर्ण लिंक पर क्लिक करके स्टेटस चेक कर सकते हैं।

आपको महत्वपूर्ण जानकारी भरने के लिए अगला पेज खुलेगा, उस पर क्लिक करें और महत्वपूर्ण जानकारी ध्यान से भरें।

यह जानकारी भरने के बाद उसके आगे सबमिट बटन दबाना जरूरी होगा।

अब आप अपनी 17वीं किस्त का स्टेटस चेक कर पाएंगे और पिछली किस्तों की जानकारी भी प्राप्त कर पाएंगे।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply