Ajab GazabIndia

कर्मचारियों को मिल गई बड़ी खुशखबरी, बढ़ेगा इतना महंगाई भत्ता!.

कर्मचारियों को मिल गई बड़ी खुशखबरी, बढ़ेगा इतना महंगाई भत्ता!.

कर्मचारियों को मिल गई बड़ी खुशखबरी, बढ़ेगा इतना महंगाई भत्ता!.
केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को दिए बकाया के भुगतान पर काम करना शुरू कर दिया है। जिसे केंद्र सरकार के बहुत सारे काम सिविल सेवकों को लगभग 218000 का भुगतान दिया जाएगा। हाल में ही लोकसभा चुनाव के दौरान सरकार ने अपने कर्मचारियों का बकाया पैसा लौटाने का भी अभियान चलाया था।

अगर आप भी एक सरकारी कर्मचारी हैं और दिए 2024 का इंतजार कर रहे हैं तो हमने आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी दी है कि अंत तक जरूर पढ़ें और हमारे साथ बने रहे आगे की नई-नई जानकारी के लिए

सरकार द्वारा कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि की जाती है, जिससे उनका मासिक वेतन भी बढ़ जाता है। वर्तमान में केंद्र सरकार कर्मचारियों को मूल वेतन से 50 फीसदी अधिक भत्ता प्रदान करती है। जिसमें सरकार ने पिछले महीने सुधार किया था। और साथ ही कर्मचार का वेतन भी बढ़ा दिया जाएगा।

हालांकि, सिविल सेवकों के पिछले 18 महीनों का कर्ज अब तक प्राप्त नहीं हुआ है। इसलिए कर्मचारी समय-समय पर राज्य भत्तों की मांग करते रहते हैं। चुनाव अवधि के दौरान, कर्मचारियों की उम्मीद है कि DA एरियर भुगतान तिथि 2024 में जल्द ही उनके बैंक खातों में जमा होगी।

सच्चाई यह है कि कोरोना काल में केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को मूल वेतन के साथ DA की रकम का भुगतान नहीं किया है। जनवरी 2020 से जून 2021 तक कर्मचारियों को यात्रा भत्ते की राशि नहीं मिली। लेकिन, सामान्यत: जुलाई 2021 से कर्मचारियों को यात्रा भत्ता सहित पूरा वेतन मिलना शुरू हुआ है।

इस दौरान सरकार ने 18 महीने का रोड टैक्स बकाया (डीए बकाया तारीख 2024) चुकाने के लिए तीन विभिन्न किस्तों में पैसा जारी करने का निर्णय लिया है। कर्मचारियों को उनके वेतन के अनुसार डीए एरियर दिया जाएगा। लेकिन कर्मचारियों को अधिकतम 218,000 रुपये की राशि दी जिएगी।

आखरी किश्ती का पैसा अब तक नहीं आ पाया है लेकिन सरकार ने तीसरी किश्ती का पैसा को लेकर सरकार ने बहुत सारी जानकारी जारी नहीं की है और इस संबंध में कोई तारीख भी निश्चित नहीं किया गया है। लेकिन नई सरकार बनने से पहले ही अपने सभी पुराने काम निपटा मिलेगी। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है और ऐसा उम्मीद है कि कर्मचारियों को दिए 2024 के बकाए की अंतिम किश्ती का भुगतान बहुत जल्द कर दिया जाएगा।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply