HealthIndia

बढ़ाना चाहते वजन, तो मात्र एक पत्ती कर देगी गजब का कमाल

बढ़ाना चाहते वजन, तो मात्र एक पत्ती कर देगी गजब का कमाल

Weight Gain Tips: जिस तरह से वजन कम करना आसान नहीं है, काफी ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. उसी तरह से वजन बढ़ाना ( Weight Gain) भी आसान नहीं है. वजन बढ़ाने के लिए लोग क्या क्या नहीं करते. एक्स्ट्रा मील खाना, डाइट में ऐसी चीजों को खाना जो वेट बढ़ाते हों. इनके अलावा सप्लीमेंट्स लेना, लेकिन इन सब के बाद भी वेट बढ़ना आसान नहीं होता है. ऐसे में यदि आप भी अपने वजन को बढ़ाने के लिए परेशान हैं और काफी चीजें अपनाने के बाद भी नहीं बढ़ रहा तो आज हम एक ऐसी पत्ती के बारे में बताएंगें, जिन्हें खाने से आपका वजन जल्द से जल्द बढ़ जाएगा.

समझ लीजिए कि ताकत का खान मानी जाती हैं ये हरे पत्तियों की सब्जियां

हरी सब्जी को मात्र एक घास-फूस समझ के खाना बंद नहीं कर देना चाहिए. एक अच्छे खासे नॉन वेज से ज्यादा प्रोटीन, फाइबर, विटामिन इनमें मौजूद होता है. वहीं, इनका नुक़सान भी कुछ नहीं होता और इसके अलावा ब्लड फ्लो को तेज करने में भी लोग इनका सेवन करते हैं. ये पत्तियां कुछ और नहीं बल्कि सहजन के पेड़ की पत्तियां होती हैं. इन्हें मोरिंगा लीव्स भी कहा जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का भी ये कहना है कि इनमें दूध, दही, पनीर से भी दो गुना अधिक प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा ये बॉडी से कैल्सियम की कमी की भी पूर्ती करता है.

बस इन्हें ऐसे खाने से बढ़ जाएगा वजन

आप अपनी इच्छानुसार मोरिंगा के पत्तों को पाउडर के रूप में तैयार कर इनका सेवन कर सकते हैं. इनके पत्ते के पाउडर को आप सलाद, अंडा, पास्ता, सब्जी के ऊपर छिड़क के खा सकते हैं. ज्यादा फायदा चाहते हैं तो इसके पत्तों के पाउडर का पानी के साथ भी सेवन कर सकते हैं. जिम जाते हैं तो स्मूथी या नारियल पानी में थोड़ा सा छिड़क के खा सकते हैं. इसके हर तरह से सेवन करने से आपका वजन तेजी से बढ़ जाएगा.

इतना होता है प्रोटीन

जितने भी शाकाहारी लोग हैं उनके लिए कैल्सियम की पूर्ती के लिए दूध सबसे ज्यादा आवश्यक है. यूएसडीए के अनुसार 100 ग्राम दूध में 3.28 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. वहीं, यूएसडीए ने मोरिंगा के पाउडर के लिए बताया कि इसमें 33 ग्राम से भी ज्यादा प्रोटीन मिलता है. समझिये कि इतना पोषण तो एक अंडे में भी नहीं होता है.

न केवल वेट बढ़ाता है बल्कि डायबिटीज पेशेंट्स के लिए भी फायदेमंद होता है

डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए मोरिंगा का चूर्ण काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. इसके सेवन से डायबिटीज रोगियों को काफी ज्याद आराम मिलता है. वहीं ये शरीर में ब्लड शुगर लेवल ( Blood Sugar Level) को बढ़ने नहीं देता है. ये बॉडी में ब्लड ग्लूकोज को बहुत गिरा सकता है.

विटामिन ए की मात्रा से होता है भरपूर

मोरिंगा पाउडर आपकी आँखों और साथ ही साथ इम्युनिटी को बूस्ट करने में भी काफी ज्यादा असरदार होता है. मोरिंगा के पाउडर में विटामिन ए की मात्रा भरपूर होती है. ये आपकी इम्युनिटी के साथ साथ आपकी आई साइट को तेज रखने में भी मदद करता है.

 

हार्ट अटैक के खतरे को करता है कम

हार्ट के पेशेंट्स के लिए इसके पत्तों से बना पाउडर काफी ज्यादा असरदार और फायदेमंद होता है. ये नसों में एकत्रित हुए कोलेस्ट्रॉल को जमने नहीं देता है. ये वहीं हार्ट अटैक की वजह भी बनता है.
मोरिंगा पाउडर लिपिड प्रोफाइल को कम करके शरीर में एकत्रित खराब कोलेस्ट्रॉल ( Bad Cholesterol) से राहत दिलाता है.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply