India

उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी, अगले कुछ दिनों में राहत मिलने की उम्मीद – Apna kal

उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी, अगले कुछ दिनों में राहत मिलने की उम्मीद – Apna kal

Monsoon Update: उत्तर भारत की जनता मानसून के आने का बेसब्री से इंतजार कर रही है, लेकिन उन्हें कुछ और दिनों तक स्थिर रहना होगा, पिछले चार दिनों से मानसून एक ही स्थान में अटका हुआ है और मौसम विभाग ने अगले चार-पांच दिनों में इसे आगे बढ़ने की संभावना जताई है, इसका मतलब है कि मानसून अभी भी देरी हो सकता है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड और बिहार में देर से दस्तक देगा मानसून

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून अरब सागर से आ रहा है और महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों को कवर कर चुका है।

मानसून बंगाल की खाड़ी से समय से पहले उत्तर-पूर्वी राज्यों में पहुंच गया था, लेकिन उसके बाद से यह सिर्फ वहीं सक्रिय है और आगे नहीं बढ़ पा रहा है।

इसका नतीजा यह है कि मानसून अभी ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के अधिकांश हिस्सों और बिहार आदि में नहीं पहुंच पाया है। इन राज्यों में भी मानसून देरी से पहुंच रहा है।

अगले कुछ दिनों में राहत मिलने की उम्मीद

हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि अगले चार से पांच दिनों में मानसून के सक्रिय होने की संभावना है। पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ हिस्सों में मानसून सक्रिय हो सकता है।

उत्तर प्रदेश में मानसून कब पहुंचेगा, इस बारे में विभाग ने कुछ नहीं कहा है। वाराणसी में मानसून के पहुंचने की सामान्य तिथि 20 जून है। लेकिन इस बार ऐसा लग रहा है कि इसमें देरी हो सकती है।

उत्तर भारत में लू जारी रहने की संभावना

मौसम विभाग ने उत्तर भारत में भी लू जारी रहने की संभावना जताई है। विभाग ने कहा कि लू का मौजूदा दौर अगले 4-5 दिनों तक जारी रह सकता है।

विभाग ने कहा कि उत्तर-पश्चिमी राज्यों में दिन के साथ-साथ रात के तापमान में भी बढ़ोतरी का रुझान देखा गया है, जो अगले कुछ दिनों तक जारी रह सकता है।

अगले दो दिन यूपी में भीषण गर्मी

अगले दो दिन यूपी में भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप रहने वाली है। हालांकि, बंगाल की खाड़ी में हाल ही में हुई हलचल को देखते हुए उम्मीद है कि उत्तर प्रदेश में मानसून समय पर आ सकता है।

लेकिन उससे पहले 15 और 16 जून को राज्य के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है और रातें भी गर्म रहने का अनुमान है।

बिहार में कब आएगा मानसून

बिहार के लोगों के लिए राहत की खबर है। 17-18 जून को राज्य में मानसून के आने की उम्मीद है। राज्य में मानसून के प्रसार के लिए अनुकूल परिस्थितियां बन रही हैं।

कुछ जगहों पर पछुआ हवाओं का प्रसार कम हो गया है और पूर्वी हवाओं ने अपना जोर दिखाना शुरू कर दिया है।

इस वजह से लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। शाम के समय तेज हवाएं कुछ राहत दे रही हैं। यह मौसम मानसून के आगमन का संकेत है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply