India

RBI के नए नियमों से आपकी फिक्स्ड डिपॉजिट में होंगे बदलाव, यहाँ जानिए पूरी खबर – Apna kal

RBI के नए नियमों से आपकी फिक्स्ड डिपॉजिट में होंगे बदलाव, यहाँ जानिए पूरी खबर – Apna kal

Latest Fixed Deposit Terms: शुक्रवार को RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने बड़े फिक्स्ड डिपॉज़िट्स की परिभाषा में परिवर्तन की घोषणा की कई बैंकों ने पहले से ही इन परिवर्तनों को लागू कर दिया है और अपने खुदरा जमा राशियों को 2 करोड़ रुपये से 3 करोड़ रुपये तक अपडेट किया है।

RBI के नवीनतम मौद्रिक नीति बैठक के बाद, कई प्रमुख बैंक ने नए नियमों के संगत रूप से अपनी फिक्स्ड डिपॉज़िट शर्तें और ब्याज दरों में समायोजन किया है शुक्रवार को RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने बड़े फिक्स्ड डिपॉज़िट्स की परिभाषा में परिवर्तन की घोषणा की, जिसमें बैंकों के फिक्स्ड डिपॉज़िट्स ₹ 3 करोड़ और उससे अधिक को अब बड़े डिपॉज़िट के रूप में माना जाएगा, विपरीत वर्तमान ₹ 2 करोड़ की सीमा।

बल्क जमा सीमा की समीक्षा के बाद, यह प्रस्तावित किया गया है कि सीएसबी (आरआरबी को छोड़कर) और एसएफबी के लिए ‘एकल रुपया अवधि जमा ₹ 3 करोड़ और उससे अधिक’ की परिभाषा को संशोधित किया जाए।

इसके अतिरिक्त, स्थानीय क्षेत्र बैंकों के लिए बल्क जमा सीमा को भी ‘एकल रुपया अवधि जमा ₹ 1 करोड़ और उससे अधिक’ के रूप में परिभाषित करने का प्रस्ताव भी किया गया है, जैसा कि आरआरबी के मामले में लागू होता है, दास ने कहा।

इससे होगा कि, ईटी रिपोर्ट के अनुसार, ₹ 2 करोड़ से ₹ 3 करोड़ तक के व्यक्तिगत जमा अब रिटेल फिक्स्ड डिपॉज़िट्स के रूप में वर्गीकृत किए जाएंगे, जो सामान्यतः बल्क जमा के अनुपात में अलग-अलग ब्याज दरें प्रदान करते हैं।

कई बैंकों ने पहले ही इन परिवर्तनों को लागू कर दिया है और अपनी खुदरा जमा राशि को 2 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 3 करोड़ रुपये कर दिया है।

HDFC बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने फिक्स्ड डिपॉज़िट ब्याज दरों में संशोधन किया है और खुदरा जमा राशि को अपडेट किया है, इसे 12 जून, 2024 से प्रभावी किया गया है। उत्कर्ष एसएफबी ने भी अपने एफडी ब्याज दर को संशोधित किया है और खुदरा जमा राशि को अपडेट किया है, जिसका प्रभाव 7 जून, 2024 से होगा।

पंजाब नेशनल बैंक (10 जून, 2024 से प्रभावी), एक्सिस बैंक और यस बैंक (दोनों 8 जून, 2024 से प्रभावी), डीसीबी बैंक (7 जून, 2024 से प्रभावी), और आरबीएल बैंक (8 जून, 2024 से प्रभावी) कुछ अन्य बैंक भी ऐसे ही बदलाव कर चुके हैं।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपनी एफडी ब्याज दरों को तारीख संशोधित नहीं किया है, परंतु वे खुदरा जमा राशि को अपडेट कर दिया है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply