IndiaTechnology

किलर लुक में सबको मात देती है यामाहा YZF-R15 V1, रेसिंग करने वालों के लिए है बेस्ट

किलर लुक में सबको मात देती है यामाहा YZF-R15 V1, रेसिंग करने वालों के लिए है बेस्ट

नई दिल्ली Yamaha YZF-R15 V1 Bike: क्या आपको पता हैं कि सबसे पहले स्पोर्ट बाइक का चलन किसने शुरु किया था तो आपको बता दें यामाहा की आइकॉनिक बाइक YZF-R15 V1 ने देश में सहीं मायने में स्पोर्ट्स बाइक के चलन को शुरु किया था। ये हीरों होंडा करिज्मा और बजाज पल्सर 200 के बीच में पहली एट्री लेवल स्पोर्ट्स बाइक थी।

वहीं 2008 में लॉन्च की गई यामाहा YZF-R15 V1 में सबसे पावरफुल इंजन, डिजाइन और तकनीक कते साथ में डिजाइन किया गया है। ये रेसिंग करने वाले लोगो की सबसे फेवरेट बाइक में से एक है। वहीं इंडियान मोटरसाइकिल ऑफ द ईयर और परफॉर्मेंस बाइक ऑफ द ईयर के खिताब से भी नवाजी गई थी।

यामाहा YZF-R15 V1 का डिजाइन

इस बाइक का डिजाइन रेसिंग बाइक से प्रेरित है। इसकी चेसिस को भी इसी तरह से तैयार किया गया है और एयरोडायनामिक रूप से इसको डिजाइन किया गया था। स्प्लिट हेडलाइट सेटअप के साथ में ये शार्प और बाज जैसी फेशिया की वजह से अलग ही लुक में नजर आती थी।

इसका संस्पेंशन फ्रंट में ट्विन टेलीस्कोपिर और रियर सिंगलशॉक यूनिट मिलता था। जबकि दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक दिया गया था। 2011 में कॉस्मेटिक बदलाव के साथ में इसका R15 V2 और 2017 में R15 V3 वर्जन पेश है।

यामाहा YZF-R15 V1 का पावरट्रेन

जनकारी के लिए बता दें यामाहा YZF-R15 V1 में काफी पावरफुल इंजन दिया गया है। इसमें 149सीसी, लिक्विड कूल्ड, सिंगल सिलेंडर इंजन के साथ में पेश किया गया है, जो कि 8500आरपीएम पर 17 एचपी की पावर और 7500 आरपीएम पर 15 एनएम का पीक टार्क जनरेट करने में सक्षम था।

इसके ट्रांसमिशन की बात करें तो इसको 6 स्पीड गियरबॉक्स के साथ में जोड़ा गया है। ये बाइक 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौडने में सक्षम हैं। इसका मुकाबला 200सीसी बाइक्स भी नहीं कर पाती थी।

इस टू-व्हीलर बाइक से आप 40 किमी प्रति लीटर का माइलेज तय कर सकते हैं। इसक बाइक कीमत ₹1.41 लाख है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply