Ajab GazabIndia

भीषण गर्मी में केंद्रीय कर्मचारियों पर होने जा रही सौगात की बारिश, जानिए कितना बढ़ेगा डीए.

नई दिल्लीः केंद्रीय कर्मचारियों को अब जल्द ही गुड न्यूज मिलने वाली है, क्योंकि सरकार की तरफ से खजाने का पिटारा खुलने जा रहा है। सरकार किसी भी दिन अब महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। माना जा रहा है मोदी सरकार की तरफ से महंगाई भत्ते यानी डीए में 4 फीसदी का इजाफा होना संभव माना जा रहा है।

इसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। दूसरी तरफ उम्मीद है कि महंगाई भत्ते को अब शून्य घोषित मुश्किल क्या जाएगा। अगर ऐसा नहीं हुआ तो फिर डीए बढ़कर 54 प्रतिशत हो जाएगा। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह बड़ा दावा किया जा रहा है।

AICPI इंडेक्स में भी हुआ इजाफा

केंद्रीय कर्मचारियों को जानकर खुशी होगी कि AICPI इंडेक्स के नंबर से निर्धारित किया जाता है कि महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी होगी। जनवरी महीने से जून 2024 के बीच आए नंबर्स के अुसार ही तय हो कि जुलाई 2024 से कर्मचारियों को कितने प्रतिशत महंगाई भत्ते का फायदा मिलेगा। जनवरी, फरवरी, मार्च, अप्रैल के नंबर्स भी सामने आ चुके हैं।

मई का नंबर जून के आखिरी सप्ताह में जारी होगा, जिसके बाद डीए कितना बढ़ेगा, यह भी तय हो जाएगा। हालांकि, वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 50 प्रतिशत डीए का लाभ मिल रहा है। अब देखने वाली बात होगी कि महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी होती है। वैसे मीडिया की रिपोर्ट्स में 4 फीसदी का ही दावा किया जा रहा है, जिसके बाद यह बढ़कर 54 प्रिशत हो जाएगा। इससे सैलरी में बंपर बढ़ोतरी देखने को मिलेगी, जो किसी बड़े तोहफे की तरह है।

जीरो नहीं हो सकेगा डीए

केंद्रीय कर्मचारियों के डीए को शून्य घोषित नहीं किया जाएगा। डीए की कैलकुलेशन वैसे भी पूरी तरह जारी रहेगा। इसे लेकर कोई तय नियम नहीं बनाया गया है। अगर डीए 4 प्रतिशत बढ़ाया गया तो फिर यह 54 फीसदी हो जाएगा। इससे सैलरी में बंपर इजाफा दर्ज किया जाएगा।

कर्मचारी की सैलरी 50 हजार रुपये है तो 4 फीसदी डीए के हिसाब से करीब 2,000 रुपये का इजाफा किया जाएगा है। इससे हर साल सैलरी में 24 हजार रुपये की बढ़ोतरी होनी तय मानी जा रही है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply