Ajab GazabIndia

पतंजलि का ये सोलर पैनल आ रहा एकदम सस्ता ,यहां जाने सोलर पैनल के बारे में जो देगा आपको फ्री में बिजली!.

पतंजलि का ये सोलर पैनल आ रहा एकदम सस्ता ,यहां जाने सोलर पैनल के बारे में जो देगा आपको फ्री में बिजली!.

 पतंजलि का ये सोलर पैनल आ रहा एकदम सस्ता ,यहां जाने सोलर पैनल के बारे में जो देगा आपको फ्री में बिजली!.

किसी भी क्षमता का सोलर सिस्टम सेटअप करने से पहले अपने घर या उसकी जगह में बिजली के लोड को समझना जरूरी है। जहां आप सिस्टम इनस्टॉल करने की योजना बना रहे हैं। उदाहरण के लिए अगर आपका दिन की बिजली की खपत 18 से 20 यूनिट के बीच है तो आप पतंजलि के 4kW सोलर सिस्टम चल सकते हैं । सिस्टम पूरे मौसम में प्रतिदिन 18 से 20 यूनिट बिजली का प्रोडक्शन कर सकता है। आज हम आपको 4 KW सोलर सिस्टम के बारे में बताएंगे।

सोलर सिस्टम इको फ्रेंडली तरीके से जनरेट करते हैं

सोलर सिस्टम इको फ्रेंडली तरीके से जनरेट करते हैं जिससे प्रदूषण पैदा किए बिना ही बिजली का प्रोडक्शन करते हैं। सोलर एनर्जी के महत्व को पहचानते हुए सरकार नागरिकों को सोलर सिस्टम इनस्टॉल करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सोलर सब्सिडी प्रोवाइड करती है। यह सब्सिडी ओवरऑल कॉस्ट को कम करने में मदद कर सकती है और एक बार इंस्टॉल होने के बाद आप कम बिजली के बिल और लंबे समय तक मुफ्त बिजली का आनंद ले सकते हैं। मिनिस्ट्री आफ न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी रूफटॉप सोलर पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी प्रदान करता है । इस योजना के तहत आप एक से तीन किलो वाट कैपेसिटी के सिस्टम पर 40% सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं और 3 किलो वाट से 10 किलो वाट सिस्टम के 20% सब्सिडी मिलेगी । 4 किलो वाट सिस्टम के लिए सब्सिडी में पहले 3 किलो वाट के लिए 40% और शेष 1 किलो वाट के लिए 20% सब्सिडी शामिल है इससे सोलर पैनल की कॉस्ट पर 50000 और 70000 की छूट मिल सकती है।

ऑन ग्रेड सिस्टम में बैटरी बैकअप शामिल नहीं है

ध्यान दें कि ऑन ग्रेड सिस्टम में बैटरी बैकअप शामिल नहीं है जिससे उन्हें इंस्टॉल करना सस्ता हो जाता है। घर के प्रोडक्ट से लेकर सोलर इक्विपमेंट तक पतंजलि हर सेक्टर में आगे जा रही है। पतंजलि लीक्रिस्टलाइन और मोनो PERC दोनों की तरह के सोलर पैनल बनाती है। आप इन पैनलों का उपयोग अपने 4V kw सोलर सिस्टम में कर सकते हैं पतंजलि बिजली उत्पादन पर 25 साल की वारंटी के साथ कई कैपेसिटी के सोलर पैनल प्रोवाइड करता है। अगर आप पॉलीक्रिस्टलाइनसोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो आपको 400 वाट के 10 सोलर पैनल लगाने की आवश्यकता होगी। पहले क्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत लगभग 1 लाख 20 हजार तक हो सकती है।

मोनो perc के सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं

अगर आप मोनो perc के सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो आपको 380 वाट के 11 सोलर पैनल लगाने की जरूरत होगी। इन पैनलों की कीमत लगभग 150000 तक होगी। पतंजलि PWM और MPPT टेक्नोलॉजी का उपयोग करके सोलर इन्वर्टर बनाती है। pwm टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर 5 kva तक के लोड को हैंडल कर सकते हैं और 48 वोल्ट पर काम करता है। सोलर इनवर्टर की कीमत लगभग 25000 तक हो सकती है ।

मोनो perc के सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं

इस पर कंपनी 2 साल तक की वारंटी ऑफर करती है। दूसरी और एमपीटी टेक्नोलॉजी को सोलर इनवर्टर 5 केवीए तक का लोड ऑर्डर कर सकता है और48/96 वोल्ट पर काम करता है। पतंजलि सोलर सिस्टम की कीमत लगभग 45000 तक है और इस पर पतंजलि 2 साल तक की वारंटी ऑफर करता है।पतंजलि कई कैपेसिटी वाली ट्यूबलर टेक्नोलॉजी पर बेस्ड सोलर बैटरी बनाती है। 150 ah सोलर बैटरी की कीमत लगभग 15000 तक है वहीं 200ah सोलर बैटरी की कीमत लगभग 20000 तक है। एडीशनल कॉस्ट में पैनल स्टैंड, लाइटनिंग अरेस्टर, विभिन्न प्रकार की वायरिंग और इंस्टॉलेशन लेबर शामिल हैं। ये लगभग ₹20,000 तक हो सकते हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply