ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी तीसरे टेस्ट में शतक जड़ डॉन ब्रैडमैन के बड़े रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है। स्मिथ के नाम टेस्ट क्रिकेट में अब 30 शतक हो गए हैं।

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी तीसरे टेस्ट में शतक जड़ डॉन ब्रैडमैन के बड़े रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है। स्मिथ के नाम टेस्ट क्रिकेट में अब 30 शतक हो गए हैं। जबकि ब्रैडमैन ने अपने करियर में 29 शतक लगाए थे। इसी के साथ स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाली तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उनके आगे पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और स्टीव वॉ हैं।़

ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने का रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग के नाम है। पूर्व कप्तान ने क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में 41 शतक लगाए थे, वहीं इस सूची में दूसरे पायदान पर स्टीव वॉ 32 शतकों के साथ दूसरे पायदान पर मौजूद हैं।

बता दें, टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम है। मास्टर ब्लास्टर ने अपने टेस्ट करियर में कुल 51 शतक जड़े थे, वहीं सूची में दूसरे पायदान पर साउथ अफ्रीका के पूर्व हरफनमौला जैक कैलिस 45 शतकों के साथ मौजूद हैं।

हालांकि स्टीव स्मिथ ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ने के बाद अगले ही ओवर में आउट हो गए। केशव महाराज ने स्मिथ को कॉट एंड बोल्ड आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। स्मिथ ने अपनी इस पारी में 192 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 104 रनों की शानदार पारी खेली।

स्टीव स्मिथ इस शतक के साथ सक्रिय खिलाड़ियों की सूची में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। उनके आगे विराट कोहली, डेविड वॉर्नर और जो रूट हैं।

सक्रिय खिलाड़ियों में सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय शतक:

विराट कोहली – 72
डेविड वार्नर – 45
जो रूट – 44
स्टीव स्मिथ – 42
रोहित शर्मा – 41

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *