Ajab GazabDharamIndia

Chanakya Niti: इन 4 लोगों से नाराज रहती है धन की देवी, साथ नहीं छोड़ती पैसों की तंगी!

Chanakya Niti: इन 4 लोगों से नाराज रहती है धन की देवी, साथ नहीं छोड़ती पैसों की तंगी!
आचार्य चाणक्य बहुत ही विद्वान व्यक्ति थे. उन्होंने चाणक्य नीति की रचना की है जिसकी नीतियों को आज भी लोग अपने जीवन में अपनाते हैं. चाणक्य नीति में ऐसे लोगों के बारे में बताया गया है जो मेहनत तो करते हैं, धन भी आता है लेकिन घर में कभी टिक नहीं पाता. इसके पीछे का कारण व्यक्ति की गलत आदते हो सकती है. आइए जानते हैं किन लोगों के पास धन नहीं टिकता है.

1. आलसी लोग
चाणक्य नीति के अनुसार जो लोग बहुत आलसी होते हैं उनके पास कभी धन नहीं टिकता है. जो लोग कार्य से ज्यादा आलस पर फोकस करते हैं वो लोग कभी भी पैसा जमा नहीं कर पाते हैं. आलस्य के चलते ऐसे लोगो को जीवन में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

2. महिलाओं को अपमान करने वाले
आचार्य चाणक्य की चाणक्य नीति के अनुसार जो लोग महिलाओं का अपमान करते हैं और उनका बिल्कुल भी आदर-सम्मान नहीं करते हैं उनसे मां लक्ष्मी नाराज रहती हैं. इन लोगों को जीवन में आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जीवन में कंगाली देखने को मोहताज हो जाते हैं. ऐसे में महिलाओं का अपमान भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

3. बुरी संगत में रहने वाले लोग
जो लोग बुरी संगत में रहते हैं और बुरे कर्म करते हैं ऐसे लोगों से धन की देवी मां लक्ष्मी कभी भी प्रसन्न नहीं होती. इन लोगों को जीवन में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और समय-समय पर आर्थिक तंगी झेलनी पड़ती है. इन लोगों के पास अगर धन आता भी है तो सदुपयोग नहीं करते हैं.

4. जो लोग देर तक सोते हैं
चाणक्य नीति के अनुसार जो लोग देर तक सोते हैं उन लोगों के घर में कभी धन नहीं टिकता है. इनका ज्यादा समय तक सोना जीवन में कई बड़ी परेशानियां खड़ी कर देता है. ऐसे लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा नहीं होती है और आर्थिक समस्याओं का अक्सर सामना करना पड़ता है.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply