Election 2024: वोटर लिस्ट में नाम ढूंढना हुआ आसान, मोबाइल नंबर से ऐसे करें चेक

Check Voter List 2024: लोकसभा चुनाव का समय काफी सामने आ गया है। लगभग सभी पॉलिटिकल पार्टी चुनवा के लिए प्रचार में व्यस्त है। भारत में लोकसभा चुनाव का पहला चरण 19 अप्रैल से शुरू होने वाला है।

19 अप्रैल को देश के कई राज्य वोट डालेंगे। इस बार लोकसभा चुनाव कुल 7 चरणों में होने वाला है। सात चरणों में लोकसभा चुनाव होने के बाद 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे। चलिए वोटर लिस्ट में नाम कैसे चेक करें के तरीके के बारे में जानते है।

वोटर लिस्ट में नाम ढूंढना हुआ आसान, मोबाइल नंबर से ऐसे करें चेक

यदि आपका उम्र 18 साल से अधिक है। और आप यदि इस साल वोट देने वाले है, तो वोट देने से पहले कृपया वोटर लिस्ट में आपका नाम चेक कर ले। वोटर लिस्ट में यदि आपका नाम होता है, सिर्फ तभी जाकर ही आप वोट दे सकते है।

यदि वोटर लिस्ट में आप आपका नाम चेक करना चाहते है, तो आप मोबाइल नंबर के माध्यम से काफी आसानी से वोटर लिस्ट में आपका नाम चेक कर सकते है। यदि मोबाइल नंबर के जरिए वोटर लिस्ट में नाम कैसे चेक करें के तरीके के बारे में बताएं तो वह है –

Step 1: मोबाइल नंबर के जरिए वोटर लिस्ट में आपका नाम है या फिर नहीं चेक करने के लिए आपको electoralsearch.eci.gov.in के वेबसाइट को Open करना होगा।

Step 2: electoralsearch.eci.gov.in के वेबसाइट को ओपन करने के बाद, आपको Search By Mobile का ऑप्शन देखने को मिलेगा। आपको उस Search By Mobile ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step 3: Search By Mobile पर क्लिक करने के बाद, आपको स्टेट के ऑप्शन पर क्लिक करके राज्य को सिलेक्ट करना होगा। उसके बाद आपको भाषा के ऑप्शन पर क्लिक करके भाषा को सिलेक्ट करना होगा।

Step 4: अब आपको मोबाइल नंबर के ऑप्शन पर क्लिक करके मोबाइल नंबर को दर्ज कर देना होगा। उसके बाद, आपको Captcha को भरकर Send OTP पर क्लिक करना होगा।

Step 5: Send OTP पर क्लिक करने के बाद, आपको आपके OTP को दर्ज कर देना होगा। OTP दर्ज कर देने के बाद आपको Search ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप OTP को दर्ज करके Search के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपको वोटर लिस्ट में आपका नाम देखने को मिल जाएगा। इस तरीके से आप मोबाइल नंबर के जरिए आसानी वोटर लिस्ट में आपका नाम चेक कर सकते है।