google-site-verification=9tzj7dAxEdRM8qPmxg3SoIfyZzFeqmq7ZMcWnKmlPIA
Saturday, March 25, 2023
HealthIndia

Health Tips: कमर दर्द बन गया है परमानेंट परेशानी, तो छोड़ दे आज से ही ये गद्दे, जल्द मिलेगा आराम – Himachali Khabar


s

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।। पीठ दर्द दुनिया भर में गतिहीन जीवन शैली के कारण विकलांगता के प्रमुख कारणों में से एक है। पीठ दर्द बाहरी चोट, आघात जैसे कई कारणों से हो सकता है। यह गिरने, लंबे समय तक खड़े रहने, भारी वजन उठाने, लंबी दूरी की यात्रा करने, गर्भावस्था, रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर, मांसपेशियों में कमजोरी, मोटापा आदि के कारण हो सकता है। दर्द हल्का या गंभीर हो सकता है

To get instant relief from back pain, do this remedy at home | Back pain  home remedies :- कमर दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए घर में करें यह उपाय |  Patrika News

हम आमतौर पर सभी प्रकार के पीठ दर्द के लिए डॉक्टर से सलाह लेते हैं लेकिन हम में से ज्यादातर लोग सही बिस्तर या गद्दे का उपयोग करने के महत्व के बारे में नहीं जानते हैं, खासकर पीठ दर्द के मामले में। अधिकांश लोग बिना परामर्श के भी पीठ दर्द के लिए सख्त बिस्तर/कठोर गद्दे का उपयोग करना पसंद करते हैं। लेकिन सभी स्थितियों में एक उपयुक्त बिस्तर या गद्दा आवश्यक है।

यदि रोगी पैरास्पाइनल मांसपेशियों में ऐंठन, मांसपेशियों में कमजोरी आदि से पीड़ित है तो हम एक कुशन गद्दे का उपयोग कर सकते हैं जो न तो सख्त हो और न ही नरम। यदि यह उपलब्ध नहीं है, तो आप एक सख्त बिस्तर के बजाय घर के बने गद्दे का उपयोग कर सकते हैं जो आपकी पैरास्पाइनल मांसपेशियों को आराम देगा और आपके दर्द को कम करने में मदद करेगा।

इसके विपरीत, यदि रोगी को रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर हुआ है या उसकी रीढ़ की हड्डी की सर्जरी हुई है, तो रोगी को एक सख्त गद्दे या बिस्तर की सलाह दी जा सकती है ताकि वह तेजी से ठीक हो सके। लापरवाही न करें क्योंकि यह शीघ्र स्वस्थ होने के लिए महत्वपूर्ण है। (डॉ रीमा रसोत्रा)



himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply