google-site-verification=9tzj7dAxEdRM8qPmxg3SoIfyZzFeqmq7ZMcWnKmlPIA
Monday, February 6, 2023
HealthIndia

Health Tips: सर्दीयों में इस्तेमाल करें रसोई में पडी ये चीजें, नहीं लगेगी ठंड और ज्यादा ओढने पहनने की जरूरत – Himachali Khabar


लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।। सर्दी के मौसम में जब सर्दी ज्यादा होती है तो हाथों, पंजों और पंजों तक सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती है। जिससे रक्त संचार भी बिगड़ जाता है और हाथ-पैर ठंडे हो जाते हैं। इससे बचने के लिए लोग मोजे और दस्ताने पहनते हैं, लेकिन कभी-कभी इन तरीकों से कोई फर्क नहीं पड़ता। एनीमिया और मधुमेह के मरीजों को इस तरह की समस्या का सबसे ज्यादा खतरा होता है। कई बार समस्या इतनी गंभीर हो जाती है कि व्यक्ति को डॉक्टर के पास जाना पड़ सकता है। यही कारण है कि आपको सर्दी जुकाम होने से पहले सतर्क हो जाना चाहिए और कुछ घरेलू उपचारों से सावधान रहना चाहिए। सर्दियों में हमेशा ठंडे रहते हैं हाथ-पैर, मदद करेगा ये घरेलू उपाय

तेल मालिश

जब भी हाथ-पैर ठंडे हों तो गर्म तेल से मालिश करना फायदेमंद होता है। मालिश करने से उंगलियों और पैर की उंगलियों में रक्त संचार बढ़ता है, जिससे ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार होता है। पैर सख्त और खुजलीदार और गर्म नहीं होते हैं।

सेंधा नमक है असरदार

सेंधा नमक में ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, वे दर्द और सूजन को भी कम करते हैं। इसके लिए एक टब में गुनगुना पानी भरें और उसमें सेंधा नमक मिलाएं। इसमें अपने हाथ-पैर भिगोएं। ऐसा करने से उंगलियों में खुजली नहीं होगी और हाथ-पैर ठंडे नहीं होंगे। आप चाहें तो इस पानी से नहा भी सकते हैं।

Health Tips: सर्दीयों में इस्तेमाल करें रसोई में पडी ये चीजें, नहीं लगेगी ठंड और ज्यादा ओढने पहनने की जरूरत

आयरन युक्त भोजन करें

शरीर में आयरन की कमी होने से एनीमिया होने का खतरा रहता है। अगर आपके हाथ और पैर हमेशा ठंडे रहते हैं तो यह भी एनीमिया का संकेत हो सकता है। इससे बचने के लिए चुकंदर, पालक, खजूर, अखरोट, सायनोबीन, सेब जैसे आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

पर्याप्त पानी पिएं

सर्दी के मौसम में ठंड के कारण प्यास कम लगती है और लोग पानी बहुत कम पीते हैं। जिससे शरीर में रक्त का प्रवाह ठीक से नहीं हो पाता और हाथ-पैर ठंडे हो जाते हैं। इस मौसम में भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए ताकि शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाएं और आप स्वस्थ रहें।

Health Tips For Winter Exclude These Food Items From Your Daily Diet In  Winters For Good Health | Health Tips: ठंड में खुद को रखना चाहते हैं  बीमारियों से सुरक्षित? इन चीजों का भूलकर भी न करें सेवन

कम वसा खाएं

तले हुए या वसायुक्त खाद्य पदार्थों का अत्यधिक सेवन शरीर में रक्त परिसंचरण को धीमा कर देता है, जिससे हाथ और पैर ठंडे हो जाते हैं। इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थों से परहेज करें।



himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply