google-site-verification=9tzj7dAxEdRM8qPmxg3SoIfyZzFeqmq7ZMcWnKmlPIA
Thursday, February 9, 2023
India

High Blood Sugar का दांतों पर पड़ता है इफेक्ट, Diabetes के मरीज कैसे करें बचाव?


क

आजकल मधुमेह के रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है। मधुमेह रोगियों को जीवनशैली में विशेष बदलाव करने की जरूरत है तभी वे स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। अगर डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाए तो यह हानिकारक साबित हो सकता है। मधुमेह कुछ अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का भी कारण बन सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज का बढ़ता स्तर दांतों को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

Diabetes High Blood Sugar Can Effect Your Teeth Oral Health Cavities Gum  Disease How To Prevent It | High Blood Sugar का दांतों पर पड़ता है इफेक्ट,  Diabetes के मरीज कैसे करें

मुंह में बैक्टीरिया कई कारणों से विकसित हो सकते हैं, लेकिन जब वे ब्लड शुगर के संपर्क में आते हैं, तो वे दांतों के चारों ओर एक परत बना लेते हैं जिसे प्लाक कहा जाता है। इस प्लाक में एक खास तरह का एसिड होता है, जिसकी वजह से दांत धीरे-धीरे सड़ने लगते हैं। डायबिटीज में जैसे-जैसे शुगर और स्टार्च शरीर में तेजी से फैलता है, कैविटी होने की संभावना बढ़ जाती है।

Health Tips: मधुमेह रोगी दांतों का रखें विशेष ध्यान - Health Tips Take  special care of diabetics teeth

मधुमेह एक व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित कर सकता है और इसके परिणामस्वरूप कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण मसूड़े की बीमारी भी विकसित हो जाती है, ऐसे में मसूड़े सड़ने लगते हैं। अपने ब्लड शुगर लेवल को हमेशा नियंत्रण में रखें और इसकी नियमित जांच कराएं रोज सुबह उठकर और रात को सोने से पहले ब्रश करें दो दांतों के बीच फंसे मलबे को हटाने के लिए डेंटल फ्लॉस का इस्तेमाल करें सिगरेट, शराब और कोल्ड ड्रिंक आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए इनसे दूर रहें।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply