google-site-verification=9tzj7dAxEdRM8qPmxg3SoIfyZzFeqmq7ZMcWnKmlPIA
Thursday, February 9, 2023
CricketIndia

ICC रैंकिंग में शुभमन गिल ने लगाई लंबी छलांग, हार्दिक पांड्या को भी बंपर फायदा, जानिए ताजा हाल


इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल, (ICC) ने अपनी वीकली रैंकिंग अपडेट जारी कर दी है। बीते सप्ताह अधिक मुकाबले नहीं खेले गए थे। अब तक के अपडेट के अनुसार टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया तीसरा t20 और दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच हाल ही में संपन्न हुई वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला शामिल किया गया है।

बल्लेबाजों की t20 रैंकिंग में भारत की युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को 168 पायदान का बड़ा फायदा हुआ है और इसकी बदौलत उन्होंने अपने कैरियर की टॉप 30वें पायदान पर पहुंच चुके हैं। भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शुभ्मन गिल ने न्यूजीलैंड के विरुद्ध अहमदाबाद में खेले गए आखिरी टी-20 मुकाबले में 63 गेंदों पर 12 चौके और 7 छक्के लगाकर 126 रनों की नाबाद विस्फोटक पारी खेली थी।

3 पायदान ऊपर चढ़े हार्दिक पांड्या

रोहित की गैरमौजूदगी में भारत की t20 टीम की कमान संभालने वाले हार्दिक पांड्या 3 स्थान ऊपर चढ़कर 50वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

कीवी टीम के डैरिल मिचेल 4 पायदान ऊपर चढ़कर संयुक्त तौर पर 25वें पायदान पर मौजूद हैं। दूसरी तरफ बल्लेबाजी की रैंकिंग में अधिक बदलाव नहीं देखने को मिले हैं। टीम इंडिया के मिस्टर 360-degree बल्लेबाज कहे जाने वाले सूर्यकुमार यादव t20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप पर मौजूद हैं।

हरफनमौलाओं की लिस्ट में इन्हें फायदा

दूसरी तरफ अगर हम हरफनमौला ओं की रैंकिंग के बारे में बात करें तो इसमें भारत की सीनियर ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या को लाभ हुआ है। हार्दिक पांड्या के 250 रेटिंग पॉइंट हैं। ऐसे में वह शीर्ष ऑलराउंडर शाकिब से 2 रेटिंग प्वाइंट पीछे हैं। दूसरी तरफ अफगानिस्तान के मोहमद नबी तीसरे पायदान पर लुढ़क गए हैं।

अर्शदीप सिंह की रैंकिंग में जबरदस्त उछाल

दूसरी तरफ अगर गेंदबाजों की रैंकिंग की बात करें तो भारत के युवा गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने अपने कैरियर स्ट की बेस्ट रैंकिंग हासिल की है। अर्शदीप सिंह आठ स्थान पर चढ़कर 13वें स्थान पर पहुंच चुके हैं।

इस गेंदबाज ने अपने आखिरी टी-20 मुकाबले में 16 रन देकर दो विकेट हासिल किए थे। दूसरी तरफ हार्दिक पांड्या 20 स्थान पर चढ़कर 46वें स्थान पर पहुंच चुके हैं।

ODI बल्लेबाजों की रैंकिंग में जोस बटलर को हुआ फायदा

वनडे क्रिकेट में बल्लेबाजों की रैंकिंग की बात की जाए तो अंग्रेज टीम के कप्तान जॉस बटलर स्थानों पर चढ़कर 20वें, हेनरिक क्लासेन 11 स्थान ऊपर चढ़कर 42 वें स्थान पर, डेविड मलान 31 स्थान के फायदे से 58वें पर पहुंच गए हैं। दूसरी तरफ बॉल्स की रैंकिंग में इंग्लैंड के जोफ्रा आर्चर 13 स्थान ऊपर चढ़कर 22वे पर और साउथ अफ्रीका के लुंगी एनगीडी पांच स्थान ऊपर चढ़कर 19वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

ये भी पढ़ें :IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए वसीम जाफर ने चुनी बेस्ट भारतीय प्लेइंग 11, देखें लिस्ट

महिला क्रिकेटरों की रैंकिंग पर एक नजर

हाल ही में साउथ अफ्रीका के सरजमी पर महिलाओं की त्रिकोणीय सीरीज खेली गई। इस सीरीज के बाद रैंकिंग में थोड़ा सा बदलाव देखने को मिला है। त्रिकोणीय सीरीज में साउथ अफ्रीका के अलावा भारत और वेस्टइंडीज की टीमें भी हिस्सा ले रही थी।

बॉलर्स की रैंकिंग में टीम इंडिया की दीप्ति शर्मा एक स्थान लुढ़ककर तीसरे पायदान पर और स्नेह राणा करियर की बेस्ट पोजीशन हासिल करते हुए चार स्थान ऊपर उठकर छठे पायदान पर पहुंच गई है।

साउथ अफ्रीका की नोनकुलुलेको म्लाबा रैंकिंग में पहले पायदान पर काबिज इंग्लैंड की सोफी एक्लेस्टन से सिर्फ 10 रेटिंग अंक ही पीछे हैं। बल्लेबाजों की रैंकिंग में भारत के कप्तान हरमनप्रीत कौर एक स्थान के लाभ के साथ 10वे स्थान पर पहुंच गई है, जबकि दीप्ति शर्मा दो पायदान ऊपर चढ़कर 23वे पर पहुंच गई हैं। भारत की हरलीन देओल 20 स्थान ऊपर चढ़कर 110वें स्थान पर पहुँच गई हैं।

ये भी पढ़ें : “हमारा फोकस आईसीसी ट्रॉफी…”, भारत-पाक मुकाबले से पहले कप्तान हरमनप्रीत कौर का आया बड़ा बयान

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply