google-site-verification=9tzj7dAxEdRM8qPmxg3SoIfyZzFeqmq7ZMcWnKmlPIA
Monday, February 6, 2023
India

India vs Sri Lanka 2nd T20I: एमसीए में एक ही बार पार हुआ है 200 रन का आंकड़ा, जानें कैसा है पिच का मिजाज!

भारत ने यहां आखिरी मुकाबला श्रीलंका के खिलाफ ही खेला था जहां विराट कोहली की अगुवाई में भारत ने 78 रनों से बड़ी जीत दर्ज की थी। हालांकि इससे पहले श्रीलंका ने भी भारत को 2016 में 5 विकेट से धूल चटाई थी।

भारत और श्रीलंका के बीच तीन टी20 मैच की सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे का महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाना है। इस मैदान पर 2012 से लेकर अभी तक सिर्फ तीन टी20 मैच खेले गए हैं जिसमें टीम इंडिया ने दो बार बाजी मारी है। भारत ने यहां आखिरी मुकाबला श्रीलंका के खिलाफ ही खेला था जहां विराट कोहली की अगुवाई में भारत ने 78 रनों से बड़ी जीत दर्ज की थी। हालांकि इससे पहले श्रीलंका ने भी भारत को 2016 में 5 विकेट से धूल चटाई थी। ऐसे में आज के मुकाबले में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर होने की उम्मीद है।

महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए मात्र 3 टी20

– भारत ने सबसे पहला टी20 मुकाबला इस मैदान पर 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। इस मैच लो स्कोरिंग मैच को टीम इंडिया ने 5 विकेट से जीता था। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 158 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे धोनी की टीम ने 13 गेंदें शेष रहते हासिल कर लिया था।

– दूसरा मैच में इस मैदान पर श्रीलंका ने भारत को पटखनी दी थी। 2016 में पहले बल्लेबाजी करते हुए पूरी भारतीय टीम 101 रनों पर ढेर हो गई थी, इस स्कोर को मेहमानों ने 5 विकेट और 12 गेंदें शेष रहते हासिल कर लिया था।

– इस मैदान पर आखिरी बार भारत 2020 में श्रीलंका के खिलाफ ही उतरा था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल और शिखर धवन के अर्धशतकों की मदद से बोर्ड पर 201 रनों का विशाल स्कोर लगा दिया था, इस स्कोर के सामने मेहमान टीम 123 रनों पर सिमट गई थी। भारत ने यह मैच 78 रनों के अंतर से जीता था।

भारत बनाम श्रीलंका दूसरा टी20 MCA पिच रिपोर्ट

पिछले तीन मैचों के आंकड़े को देखते हुए यह साफ होता है कि अगर लक्ष्य बड़ा ना होतो दूसरी पारी में बैटिंग करने वाली टीम को जीत प्राप्त होती है। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम को रन का पीछा करने में आसानी होती है। MCA में पहली पारी का औसत स्कोर 153 है, और दूसरी पारी में यह घटकर 128 हो जाता है। पिच आमतौर पर बल्लेबाजी के लिए अच्छी होती है, यहां स्पिनरों के लिए कुछ मदद है।

भारत और श्रीलंका की टीमें इस प्रकार है-

भारत- हार्दिक पांड्या (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव (उप-कप्तान), दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, उमरान मलिक , शिवम मावी, मुकेश कुमार

श्रीलंका- दासुन शनाका (कप्तान), कुसल मेंडिस (वनडे के लिए उप-कप्तान), वानिंदु हसरंगा (टी20ई के लिए उप-कप्तान), पाथुम निसांका, अविष्का फर्नांडो, सदीरा समरविक्रमा, भानुका राजपक्षे (केवल टी20ई के लिए), चरित असलंका, धनंजया डी सिल्वा, एशेन बंडारा, महेश ठीकशाना, जेफरी वांडरसे (केवल एकदिवसीय मैचों के लिए), चमिका करुणारत्ने, दिलशान मदुशंका, कसुन राजिथा, नुवानिडु फर्नांडो (केवल एकदिवसीय मैचों के लिए), दुनिथ वेलालेज, प्रमोद मदुशन, लाहिरू कुमारा, नुवान तुषारा (केवल टी20ई के लिए)

Sumeet Dhiman
the authorSumeet Dhiman

Leave a Reply