Ajab GazabIndia

MS Dhoni से भी बड़ा मास्टरमाइंड है ये भारतीय खिलाड़ी, हारी हुई टीम को चैंपियन बनाने का रखता है दम

MS Dhoni से भी बड़ा मास्टरमाइंड है ये भारतीय खिलाड़ी, हारी हुई टीम को चैंपियन बनाने का रखता है दम

MS Dhoni: भारतीय क्रिकेट टीम के इतिहास में एमएस धोनी (MS Dhoni) को सबसे चतुर और सफलतम कप्तान माना जाता है. धोनी ने अपनी कप्तानी में भारत को टी 20 विश्व कप 2007, वनडे विश्व कप 2011 और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2013 में चैंपियन बनाया था. इसके अलावा उन्होंने आईपीएल में भी अपनी टीम सीएसके को 5 बार चैंपियन बनाया है. इन रिकॉर्ड्स की वजह से उन्हें एक आसाधारण कप्तान के रुप में जाना जाता है. लेकिन एक और खिलाड़ी है जो अपनी रणनीति से हारी हुई टीम में भी जान फूंककर उसे चैंपियन बनाने का माद्दा रखता है.

MS Dhoni से भी खतरनाक है रणनीतिएमएस धोनी (MS Dhoni) एक सफलतम कप्तान हैं इसमें कोई शक नहीं लेकिन उनकी तरह ही अपनी रणनीति से टीम को मैच जीताने की क्षमता गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) में भी है.

इसका उदाहरण आईपीएल 2024 है. गंभीर ने आईपीएल 2024 से पहले बतौर मेंटर केकेआर ज्वाइन की थी. गंभीर के आने से पहले केकेआर की टीम एक साधारण टीम के तौर पर देखी जा रही थी.
टीम का पिछले 2-3 वर्षों में बिल्कुल साधारण प्रदर्शन रहा था. लेकिन गंभीर के आते ही ये टीम इस सीजन में न सिर्फ प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली टीम बन गई बल्कि उसे संभावित विजेता के रुप में देखा जाने लगा है.

केकेआर का मेंटर बनने के बाद गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने टीम में खिलाड़ियों के रुप में कोई बहुत बड़ा बदलाव नहीं किया है. उन्होंने खिलाड़ियों की क्षमता को पहचानते हुए उन्हें मौका दिया. सुनील नरेन से ओपनिंग करवाना, श्रेयस-वेंकटेश-रिंकू-रसेल के होते हुए अंगकृष को बल्लेबाजी के लिए उपर भेजना, हर्षित राणा पर भरोसा जताना जैसे कई निर्णयों ने केकेआर को इस सीजन में फर्श से उठाकर अर्श पर बिठा दिया है.

केकेआर आईपीएल 2022 और 2023 में 7 वें स्थान पर रही थी. गंभीर के मेंटर बनते ही ये टीम आईपीएल 2024 के प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली टीम बन गई है. गंभीर ने केकेआर को सफलता के साथ उसकी लोकप्रियता भी लौटा दी है.
दो बात जीता चुके खिताब: गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) का केकेआर के साथ पुराना नाता है. 2011 से 2017 तक वे इस टीम के कप्तान थे. 2012 और 2014 में उन्होंने केकेआर को चैंपियन बनाया था. 2012 में केकेआर एमएस धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी वाली सीएसके को हराकर चैंपियन बनी थी. 2018 में गंभीर केकेआर छोड़ दिल्ली चले गए थे और उसी सीजन उन्होंने आईपीएल छोड़ भी दिया था.
आईपीएल 2022 में वे वे बतौर एलएसजी मेंटर लौटे और 2022 के साथ साथ 2023 में भी टीम को प्लेऑफ में ले गए. आईपीएल 2024 में गंभीर एलएसजी की जगह केकेआर के मेंटर हैं और ये टीम भी टॉप पर है. इससे गंभीर की नेतृत्व क्षमता और रणनीति का अंदाजा लगाया जा सकता है.
himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply