Ajab GazabIndia

Post Office Scheme: डाक घर की इस स्कीम से शादीशुदा लोगों को हर महीने मिलेंगे 4950 रुपए, जाने क्या है पूरी स्कीम

Post Office Scheme: शादीशुदा लोगों के लिए खुशखबरी वाली खबर निकल कर सामने आ रही है। दरअसल पोस्ट ऑफिस ने एक ऐसी स्कीम निकली है जिसे सुनकर हर शादीशुदा जोड़ा ख़ुशी से झूम उठेगा। तो क्या है पूरी खबर आईये जानते हैं।

Post Office 4950rs Scheme

विवाहित जोड़ों के लिए पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम एक शानदार निवेश योजना साबित हो रही है, जो न केवल वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है, बल्कि नियमित आय भी सुनिश्चित करती है। इस स्कीम का सबसे बड़ा लाभ यह है कि मात्र 5 साल की अवधि में ही पॉलिसी मैच्योर हो जाती है, जिससे निवेशकों को जल्दी फायदा मिलता है।
इस स्कीम के तहत, पति-पत्नी एक साथ मिलकर ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं, जिससे उनके निवेश की राशि और भी बढ़ जाती है। विशेष रूप से, पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश पूरी तरह से जोखिम-मुक्त होता है, जो निवेशकों को विश्वास और सुरक्षा प्रदान करता है।

मंथली इनकम स्कीम में करें इतना निवेश

इस स्कीम में निवेश की अधिकतम सीमा 4 लाख 50 हजार रुपए है, लेकिन यदि पति और पत्नी एक साथ निवेश करते हैं तो यह सीमा बढ़कर 9 लाख रुपए तक हो सकती है। स्कीम पर दी जाने वाली ब्याज दर भी आकर्षक है, जो कम से कम 6.6% है, जिससे निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिल सकता है।
पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम विवाहित जोड़ों के लिए एक उत्कृष्ट और आदर्श निवेश योजना साबित हो रही है। इस स्कीम की सबसे बड़ी खूबी यह है कि मात्र पांच वर्षों में ही आपकी जमा राशि परिपक्व हो जाती है, और आपको नियमित आय की सुविधा मिलती है।

ऐसे पा सकेंगे 4950 रुपए प्रति माह

इस योजना के अनुसार, एक व्यक्ति अधिकतम 4 लाख 50 हजार रुपए तक का निवेश कर सकता है और यदि पति-पत्नी मिलकर ज्वाइंट अकाउंट खुलवाएं, तो वे 9 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में 6.6% की दर से ब्याज मिलता है, जो सालाना 59,400 रुपए तक हो सकता है। इसे मासिक रूप से विभाजित करने पर, प्रति माह लगभग 4950 रुपए की आय होती है।

स्कीम पूरी तरह जोखिम मुक्त

इस स्कीम का एक और लाभ यह है कि यह पूरी तरह से जोखिम मुक्त है, और शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव से प्रभावित नहीं होती। पांच वर्षों के बाद, आप अपने मूल निवेश को सुरक्षित रूप से वापस प्राप्त कर सकते हैं। यह योजना विशेष रूप से उन विवाहित जोड़ों के लिए आकर्षक है जो एक सुरक्षित और स्थिर निवेश विकल्प की तलाश में हैं। इस प्रकार, पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम न केवल वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है, बल्कि नियमित आय भी सुनिश्चित करती है।
himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply