India

Rajdoot 2.0: लॉन्च होते ही पापा लेंगे राजदूत 2.0 शोरूम, उड़ जाएंगे बुलेट के तोते

दो दशक पहले एक ऐसी बाइक आई थी जिसने अपनी आवाज और सड़कों पर मौजूदगी से हर किसी का दिल जीत लिया था। वह बाइक अब वापसी के लिए तैयार है और इसका नाम राजदूत (राजदूत 2.0) है। यह बाइक करीब बीस साल पहले तक भारत की सबसे प्रिय बाइकों में से एक थी। हालाँकि, अपडेट न होने के कारण बाज़ार ने इसे पसंद करना बंद कर दिया और एक समय ऐसा आया जब राजदूत को पूरी तरह से बंद कर दिया गया। लेकिन पिछले कुछ सालों में स्पोर्ट्स और क्रूजर बाइक्स की बढ़ती मांग को देखते हुए राजदूत के निर्माताओं ने इसे दोबारा लॉन्च करने का फैसला किया है।

आप सोच रहे होंगे कि क्या इसे उसी पुराने अंदाज में पेश किया जाएगा. गौरतलब है कि ऐसा नहीं है. बाइक का लुक पुराने मॉडल से लिया जा सकता है, जबकि बाकी फीचर्स और इंजन नया होगा। यह नए उत्सर्जन मानदंडों के अनुसार अपडेटेड इंजन के साथ आएगा। यह पांच-स्पीड गियरबॉक्स से लैस होगा। राजदूत के नए मॉडल में 250cc से 350cc के बीच का इंजन हो सकता है और यह लिक्विड कूलिंग सिस्टम के साथ आएगा। फीचर्स की बात करें तो इसमें ब्रेकिंग सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए दोनों टायरों में डिस्क ब्रेक के साथ सिंगल-चैनल ABS हो सकता है। माना जा रहा है कि टॉप मॉडल में डुअल-चैनल एबीएस होगा। एक्सपर्ट की राय से पता चलता है कि राजदूत की दोबारा एंट्री से क्रूजर सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी।

बता दें कि इस बाइक का पिछला मॉडल एस्कॉर्ट्स ग्रुप ने बनाया था। उस वक्त इस बाइक में 173cc का टू-स्ट्रोक इंजन था। यही कारण है कि हर कोई पहचान सकता था कि राजदूत आ रहा है। एक बार फिर यह अपने पुराने आकर्षण से नए दिलों पर राज करने के लिए तैयार है। सूत्रों के मुताबिक यह बाइक अगले साल के मध्य में लॉन्च हो सकती है और इस पर अभी काम शुरू हो गया है।

अंत में, राजदूत 2.0 की वापसी का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है, और मोटरसाइकिल प्रेमी यह देखने के लिए उत्साहित हैं कि इस प्रतिष्ठित बाइक में उनके लिए क्या है। अपने क्लासिक डिजाइन और नए व बेहतर फीचर्स के साथ यह भारतीय बाजार में दोबारा धमाकेदार एंट्री करने के लिए तैयार है। राजदूत 2.0 के लॉन्च और फीचर्स के बारे में अधिक अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply