google-site-verification=9tzj7dAxEdRM8qPmxg3SoIfyZzFeqmq7ZMcWnKmlPIA
Thursday, February 9, 2023
HealthIndia

Vegetables for Uric Acid: खून में घुले गंदे यूरिक एसिड को छानकर निकाल देंगी ये 5 सब्जी, Gout Attack से भी होगा बचाव – Himachali Khabar


cc

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।। बदलती जीवनशैली और गलत खानपान की वजह से शरीर कई तरह की बीमारियों का शिकार होने लगा है। मधुमेह, कैंसर, यूरिक एसिड की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में यूरिक एसिड एक वेस्ट प्रोडक्ट है जो शरीर से बाहर निकल जाता है, इसकी मात्रा बढ़ने से जोड़ों और हड्डियों में दर्द होने लगता है। बढ़ते यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए आप स्वस्थ आहार, व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। यूरिक एसिड के जमा होने से मरीजों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी सब्जियों को शामिल कर यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं उन सब्जियों के बारे में जिनका सेवन आप कर सकते हैं।

ब्रॉकली

c
ब्रोकली के सेवन से आप यूरिक एसिड को कंट्रोल में रख सकते हैं। इसके गुण शरीर में यूरिक एसिड को जमा होने से रोकते हैं। ब्रोकली को अपनी डाइट में शामिल कर आप यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं।

टमाटर
यूरिक एसिड के मरीजों के लिए भी टमाटर बहुत फायदेमंद हो सकता है। टमाटर को संतुलित मात्रा में खाने से शरीर में मौजूद यूरिक एसिड दूर हो जाता है। टमाटर अम्लीय होते हैं जिससे शरीर में यूरिक एसिड टूट जाता है।

खीरा
खीरे में पर्याप्त पानी होता है. गर्मियों में इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और रोजाना खीरे का सेवन करने से यूरिक एसिड भी रिलीज होता है। यह शरीर में यूरिक एसिड के उत्पादन को भी कम करता है।

गाजर
गाजर में एंजाइम और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में मौजूद यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड भी कम बनता है। ऐसे में अगर आप यूरिक एसिड के मरीज हैं तो इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

   चुकंदर कंद

c
चुकंदर पोषक तत्वों और लाभों से भरा होता है। चुकंदर के नियमित सेवन से शरीर में पर्याप्त मात्रा में मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं। इसके सेवन से यूरिक एसिड भी कंट्रोल में रहता है।



himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply