google-site-verification=9tzj7dAxEdRM8qPmxg3SoIfyZzFeqmq7ZMcWnKmlPIA
Thursday, February 9, 2023
HealthIndia

Winter Tips: सर्दियों में Immunity बूस्ट करने के लिए आजमाएं ये नुस्खा, सेहत के साथ सौंदर्य में भी होगें कमाल के फायदे – Himachali Khabar


लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।। ठंड का मौसम शुरू होते ही इसका असर आपकी त्वचा, शरीर और शारीरिक गतिविधियों पर पड़ने लगता है। सर्दियों में भूख बढ़ जाती है और शारीरिक परिश्रम कम हो जाता है। लेकिन अगर आप अपनी सुबह की शुरुआत छोटी-छोटी चीजों से करते हैं तो यह मौसम आपकी सेहत और खूबसूरती के लिए वरदान साबित होगा। जानिए अपना दिन बनाने के 5 बेहतरीन तरीके…

बिस्तर से उठने से पहले व्यायाम करें

बिस्तर से बाहर निकलते ही अपने शरीर को स्ट्रेच और रिलीज करें। इस क्रिया को चार से पांच बार दोहराएं। ऐसा करने से शरीर में गर्मी का तापमान बढ़ेगा। यदि आपके पास समय है, तो लंबे समय तक जॉगिंग करें। ऐसा करने से आपका शरीर भी लचीला बनेगा और आपका अगला काम तेजी से होगा।

उबटन स्नान और जलपान करें

नहाने में साबुन को ज्यादा अहमियत न दें। कोई भी काढ़ा लगाएं, काढ़े को हाथ, पैर, घुटने और पीठ पर मलें, फिर स्नान कर लें। फिर किसी मोटे तौलिये से शरीर को पोंछ लें। इस तरह के स्नान से ताजगी, उत्साह और गर्माहट का अहसास होगा।

Winter Tips: सर्दियों में Immunity बूस्ट करने के लिए आजमाएं ये नुस्खा, सेहत के साथ सौंदर्य में भी होगें कमाल के फायदे

इन दिनों भूख बहुत लगती है और खाली पेट ठंड ज्यादा लगती है। सुबह पौष्टिक नाश्ता करें। ऊर्जा प्रदान करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें। प्रोटीन, पनीर, दूध, अनाज, आलू, ताजे फल और हरी सब्जियों का सेवन करें। इन दिनों गरमा गरम सूप का सेवन भी अच्छा रहता है।

गर्म कपड़े पहनें

मौसम के अनुसार कपड़ों का चुनाव करें। चमकीले रंग अपनाएं। ठंड को मात देने का एक बेहतर तरीका यह है कि एक भारी गर्म कोट के बजाय पतली परतों वाले कई गर्म कपड़े पहनें। अंदर के कपड़े सूती ही हों तो अच्छा रहेगा और मोज़े पहनने में शर्माएं नहीं। इसमें आपको आराम मिलेगा और त्वचा भी सुरक्षित रहेगी।

Winter Tips: सर्दियों में Immunity बूस्ट करने के लिए आजमाएं ये नुस्खा, सेहत के साथ सौंदर्य में भी होगें कमाल के फायदे

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें

इन दिनों सर्द हवा के साथ-साथ धूप का भी त्वचा पर व्यापक प्रभाव पड़ता है। इसलिए कोल्ड क्रीम के साथ-साथ मॉइश्चराइजर का भी इस्तेमाल करें। त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए पेट्रोलियम, लैनोलिन, मिनरल ऑयल, ग्लिसरीन आदि का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा को नमी के साथ-साथ सुरक्षा भी मिलेगी।



himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply