HealthIndia

अगर आप भी चाहते हैं कि आंखो पर चश्मा न लगाए, तो जरुर अपनाये ये उपाय.

अगर आप भी चाहते हैं कि आंखो पर चश्मा न लगाए, तो जरुर अपनाये ये उपाय.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हम यह दुनिया को देख रहे हैं तो वह भगवान का दिया हुआ एक वरदान का रूप हैं जिसे हम देखने का प्रयास करते हैं. कोशो दूर कुछ भी चीजों के हम खुली नजर से देख लेते हैं. लेकिन दोस्तों, हमारे उम्र के साथ-साथ हमारी आंखो की रौशनी भी कम होती जा रही हैं. हम प्रतिदिन कई घंटो तक काम करते रहते हैं. कई घंटो तक टीवी, फ़ोन, गेम, कंप्यूटर, आदि पर हम अपने नजरे एक टकरे लगाए बैठे रहते हैं. जिसके कारण हमारे ऑंखें कमजोर होते जाते हैं. और हमें धीरे-धीरे कम देखने लगते हैं. तो चलिए दोस्तो इसके बारे में जानते हैं.

अगर आप भी चाहते हैं कि आंखो पर चश्मा न लगाए, तो जरुर अपनाये ये उपाय

तो चलिए जानते हैं इसके फायदे

  • प्रतिदिन हमें सुबह उठकर ठंडे पानी से अपने आंखों को धोना चाहिए. आंखों पर पानी के छीटे मारने चाहिए. ऐसे करने से हमारे आंखो की रौशनी बढ़ती हैं.
  • हमें रोजाना रात में सोने से पहले कुछ बादाम को अच्छे पानी में दाल कर छोड़ देना चाहिए. सुबह उठकर उसके छिलके को निकालकर बादाम को खाना चाहिए. जिसके कारण हमारे आंखो के रौशनी में तेजी आती हैं.
  • गाजर का सेवन हमारे आंखो के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता हैं. गाजर में बिटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन सी की मात्रा भरपूर होते हैं. गाजर का जूस भी पीने से हमारे आंखो के लिए बहुत ही फायदे होते हैं.
  • सरसों का तेल भी हमारे आंखो के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होता हैं. इसका उपयोग आप रात में सोने से पहले अपने पैरों के तलवों में लगाकर मालिश जरुर करना चाहिए. जिसके कारण आंखे स्वस्थ और हैल्दी रहते हैं.
  • ग्रीन टी का सेवन हमें दिन में दो से तीन बार अवश्य करना चाहिए. ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेटस होने के कारण हमारे आंखो के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होता हैं.
  • हमें हरे सब्जियों का जरुर सेवन करना चाहिए. जैसे कि पालक, पत्ता गोभी, हरे फुदेने का चटनी और फल खाए जिसमे विटामिन ए, विटामिन सी, और विटामिन ई की मात्रा भरपूर होती हैं. ये सब हमारे आंखो के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा संतरा, नींबू, पपीता इत्यादि का सेवन करने से हमें दिन की रौशनी का देखने का क्षमता बढ़ने लगती हैं.
  • रात में सोने से पूर्ब त्रिफला को पानी में भीगने के लिए छोड़ देना चाहिए. सुबह उठकर उस त्रिफला वाला पानी से अपने आंखो को जरुर धोए. ऐसे करने से हमारे आंखे स्वस्थ रहेंगें. और हमें चश्मे का जरुरत भी नहीं पड़ेगा.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply