Ajab Gazab

अगर भारत और चीन का युद्ध होता है, तो भारत का साथ देंगे ये 5 ताकतवर देश

अगर भारत और चीन का युद्ध होता है, तो भारत का साथ देंगे ये 5 ताकतवर देश

 

सिमा पर पिछले कुछ दिनों से भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ गया हैं। चीन ने अपनी सैनिकों को संख्या को बढ़ाया हैं तो वहीं भारत ने भी अपनी सैनिकों की संख्या को बढ़ाकर चीन को करारा जवाब दिया हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे की अगर भारत चीन युद्ध होता हैं तो कौन-कौन से देश भारत का साथ दे सकता हैं।

अमेरिका: कोरोना महामारी के कारण अमेरिका चीन पर आक्रामक हैं। वॉशिंगटन स्थित सेंटर फॉर स्ट्रैटिजिक ऐंड इंटरनैशनल स्टडीज के सीनियर फेलो जैक कूपर के अनुसार चीन की बढ़ती ताकत को रोकने के लिए अमेरिका को भारत का साथ देना चाहिए।

रूस:

अगर भारत चीन युद्ध होता हैं तो रूस हमेसा भारत का साथ देगा। जेएनयू के सेंटर फोर रसियन में प्रोफ़ेसर संजय पांडे ने कहा की भारत का सबसे अच्छा दोस्त रूस हैं और वो हर स्थिति में भारत का साथ देगा।

इजराइल :

इजराइल कारगिल युद्ध में भी भारत का साथ दिया था और जब से भारत में पीएम मोदी की सरकार आई हैं। भारत और इजराइल की दोस्ती मजबूत हुई हैं। इजराइल अब खुल कर भारत का साथ देने की बात कहता हैं।

ऑस्ट्रेलिया:

ऑस्ट्रेलिया ने हर बार चीन की सैन्य महत्वकांशाओं का विरोध किया हैं।ऑस्ट्रेलिया भारत को परमाणु ईंधन की आपूर्ति करता है और परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में भारत का समर्थन भी करता है। इसलिए वो हर स्थिति में भारत का साथ देगा।

यूरोपीय देश:

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply